निर्वाचन की पद्धति

अवनीश पाठक Updated Wed, 13 Jun 2012 12:00 PM IST
Method of election
ख़बर सुनें
राष्ट्रपति का चुनाव अप्रत्यक्ष निर्वाचन के माध्यम से होता है यानि चुनाव आम जनता की जगह उनके द्वारा चुने गए प्रतिनिधि करते हैं। इन प्रतिनिधियों को मिलाकर इलेक्टोरल कॉलेज या निर्वाचक मंडल का गठन किया जाता है। इसमें संसद के दोनों सदनों के सदस्य, राज्यों की विधानसभा के सभी निर्वाचित सदस्य शामिल होते हैं। दो केंद्र शासित प्रदेशों दिल्ली व पांडिचेरी के विधायक भी चुनावों में हिस्सा लेते हैं।
कैसे निर्धारित होता है मत मूल्य

संविधान के अनुच्छेद 55(2) के अनुसार राज्य विधानसभाओं व संसद के दोनों सदनों के सदस्यों द्वारा दिए जाने वाले मतों के मूल्य के आधार पर राष्ट्रपति का चयन होगा। मत मूल्य निम्न फार्मूले से निर्धारित किया जाता है।



प्रत्येक राज्य की विधानसभा के सदस्य के मतों की संख्या निकालने के लिए उस राज्य की कुल जनसंख्या (जो पिछली जनगणना के अनुसार निर्धारित है) को राज्य विधानसभा की कुल निर्वाचित सदस्य संख्या से विभाजित करके भागफल को 1000 से विभाजित किया जाता है। इसी प्रकार संसद सदस्य का मत मूल्य निर्धारित करने के लिए राज्यों की विधानसभाओं के सदस्यों के मत मूल्यों को जोड़कर संसद के दोनों सदनों के निर्वाचित सदस्यों के योग का भाग दिया जाता है।

Recommended

Spotlight

Related Videos

संजू की लाइफ में आई ये 309वीं गर्लफ्रेंड, मान्यता ने काटा बवाल

संजय दत्त आए दिन किसी नी किसी वजह से चर्चा में रहते हैं। कभी अपनी रील लाइफ को लेकर तो कभी रियल लाइफ को लेकर। इस बार संजय दत्त अपनी रियल लाइफ को लेकर चर्चा में हैं।

19 अगस्त 2018

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree