बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

नुकसान भी कम नहीं

विनीता वशिष्ठ Updated Fri, 08 Jun 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
many bad effect of beer

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
चलिए बीयर के कई फायदे तो बता दीजिए लेकिन इसके फायदों से ज्यादा नुकसान गिने जा सकते हैं। एक सीमा से ज्यादा बीयर पीना सेहत के लिए खतरनाक है। दरअसल अति तो किसी भी चीज की बुरी हो सकती है और यही बात बीयर पर भी लागू होती है। बीयर पीने के बाद इंद्रियों पर काबू नहीं रहता। व्यक्ति बेकाबू हो जाता है और प्रलाप करने लगता है। इसे पीने के बाद सिरदर्द उल्टी और पेट में दर्द होने के चांस बने रहते हैं।
विज्ञापन




मोटापा बढ़ाती है बीयर

मोटे लोगो को और सावधान हो जाना चाहिए। दरअसल बीयर पीने से मोटापा बढ़ता है। इसलिए बीयर को दुनिया में मोस्ट फैटनिंग ड्रिंक के नाम से जाना जाता है। शोध में कहा गया है कि बीयर में मौजूद एलीमेंट शरार में वसा बढ़ाते हैं और मोटे लोगों के लिए यह खतरनाक हो सकता है।




लीवर की बुरी हालत

बीयर का सबसे ज्यादा और गहरा असर लीवर पर पड़ता है। एक बार की बीयर लीवर की खराब होती हालत को और खराब करने के लिए काफी है। लगातार शराब का सेवन करते रहने से लीवर बिलकुल डैमेज हो जाता है और ऐसे व्यक्ति का इम्यून सिस्टम तबाह हो जाता है।



पाचन क्रिया गड़बड़

बीयर पीने का दूसरा बड़ा असर पेट पर पड़ता है। इसकी अधिकता से पाचन क्रिया गड़बड़ा जाती है। इसके बाद व्यक्ति को रोज ब रोज पेट की समस्याएं घेरने लगती है। मसलन भूख कम होना,एसिडिटी, गैस बनना। ज्यादा बीयर से भूख कम होती है और फलस्वरूप वजन एकाएक घटता है। ऐसे में व्यक्ति को अल्सर की शिकायत हो जाती है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us