विज्ञापन

गर्मियों में अमृत समान मट्ठा

विनीता वशिष्ठ Updated Tue, 05 Jun 2012 12:00 PM IST
butter milk is very good in summer
विज्ञापन
ख़बर सुनें
छाछ अर्थात मट्ठा हीट स्ट्रोक में राम बाण है। यूं भी दही लगभग हर घर में होता ही है। आपको करना ये है कि दही को बिलो कर मट्ठा बना ले और उसमें नमक मिलाकर कर समय समय पर पीते रहे। इससे शरीर में ऊर्जा की कमी भी नहीं होगी और निर्जलीकरण की समस्या भी नहीं होगी। छाछ हीट स्ट्रोक के इलाज के लिए सबसे सफल प्राकृतिक घरेलू उपचारों में से एक है।
विज्ञापन
शिकंजी से करें दोस्ती

इसके अलावा ओआरएस का घोल या नमक और चीनी मिला पानी पीते रहें। यह इसलिए जरूरी है ताकि शरीर में जरूरी खनिजों की पूर्ति होती रहे। शिकंजी इस समय बेहतर विकल्प है। लेकिन तभी जब वो घर के स्वच्छ पानी और नींबू से बनी हो। रेहड़ी पर मिलने वाली शिकंजी और जूस आपको आफत में ला सकते हैं। इसलिए इनसे तौबा करें और घर में बने तरल को ही प्राथमिकता दें।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

City and States Archives

दोनों पाली की टीईटी परीक्षा से 728 परीक्षार्थी गैरहाजिर

शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में 728 अभ्यर्थी गैरहाजिर थे। दोनों पालियों की परीक्षा में 15 हजार 156 अभ्यर्थी पंजीकृत थे, जिनमें 14 हजार 228 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। परीक्षा में नकल को लेकर प्रशासन सतर्क रहा।

18 नवंबर 2018

विज्ञापन

Related Videos

देवउठनी एकादशी 2018 : शुभ मुहूर्त, व्रत कथा और अचूक उपाय

एस्ट्रो फ्रेंड संतोष संतोषी से जानिए क्या है देवउठनी एकादशी की महिमा और इस दिन आखिर किस प्रकार भगवान विष्णु, तुलसी और शालिग्राम की आराधना करनी चाहिए।

18 नवंबर 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree