बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
TRY NOW

पुराने फ्रिज से करें तौबा

विनीता वशिष्ठ Updated Wed, 30 May 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
say bye to old refrigerator

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
अगर आप दस साल से ज्यादा पुराना फ्रिज इस्तेमाल कर रहे हैं तो तुरंत बदल डालिए। पुराने फ्रिज के बदले नया डीप फ्रीजर वाला फ्रिज ले आइए। ये पुराने की तुलना में आधी बिजली खपत करेगा।
विज्ञापन




कहां रखा है आपका फ्रिज

फ्रिज के मोटर और कम्प्रेसर गर्मी पैदा करते है इसलिए हवा के बहाव की व्यवस्था निरंतर होनी चाहिए। जहां भी फ्रिज रखा हो उसके पिछले हिस्से की दीवार से दूरी कम से कम 30 सेमी. हो। समय-समय पर फ्रिज का लीकेज और दरवाजे की रबर सील को चेक करते रहे।




ज्यादा रेटिंग ज्यादा बचत

कोशिश करें कि फ्रिज के थर्मोस्टेट को न्यूनतम पर रखे। तापमान को मध्यम रेंज (30सें. या 380 फा.) पर सैट करें । इससे फ्रिज में रखी चीजें भी ठंडी रहेंगी और बिजली भी ज्यादा नहीं लगेगी।
ब्यूरो ऑफ इनर्जी इफीसियंसी के द्वारा दी गई स्टार रेटिंग के फ्रिज का उपयोग करे। इन दिनों बाजार मे फाइव स्टार रेटिंग के फ्रिज बिक रहे हैं। जितनी ज्यादा रेटिंग उतनी कम उर्जा की खपत।



डीफ्रास्ट करते रहें

क्या आपके फ्रिज में डी फ्रास्ट की सुविधा है। जिन फ्रीज में डी फ्रास्ट सिस्टम नहीं होता है। उनमें बर्फ ज्यादा जमती है और इससे फ्रिज की कूलिंग पावर पर बुरा असर पड़ता है। जब भी ज्यादा बर्फ जमें फ्रीजर को डीफ्रास्ट कर दें। गर्म खाने को थोड़ा ठंडा करने के बाद ही फ्रीज में रखें। इससे कम ऊर्जा की बचत होती है। कोशिश करें कि फ्रिज का दरवाजा कम ही समय के लिए खोलना पड़ा। इसके लिए आप फ्रिज खोलने से पहले निकलने या रखने वाली चीजों को इकट्ठा कर लें।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X