विज्ञापन

पुराने फ्रिज से करें तौबा

विनीता वशिष्ठ Updated Wed, 30 May 2012 12:00 PM IST
say bye to old refrigerator
ख़बर सुनें
अगर आप दस साल से ज्यादा पुराना फ्रिज इस्तेमाल कर रहे हैं तो तुरंत बदल डालिए। पुराने फ्रिज के बदले नया डीप फ्रीजर वाला फ्रिज ले आइए। ये पुराने की तुलना में आधी बिजली खपत करेगा।
विज्ञापन
विज्ञापन
कहां रखा है आपका फ्रिज

फ्रिज के मोटर और कम्प्रेसर गर्मी पैदा करते है इसलिए हवा के बहाव की व्यवस्था निरंतर होनी चाहिए। जहां भी फ्रिज रखा हो उसके पिछले हिस्से की दीवार से दूरी कम से कम 30 सेमी. हो। समय-समय पर फ्रिज का लीकेज और दरवाजे की रबर सील को चेक करते रहे।



ज्यादा रेटिंग ज्यादा बचत

कोशिश करें कि फ्रिज के थर्मोस्टेट को न्यूनतम पर रखे। तापमान को मध्यम रेंज (30सें. या 380 फा.) पर सैट करें । इससे फ्रिज में रखी चीजें भी ठंडी रहेंगी और बिजली भी ज्यादा नहीं लगेगी।
ब्यूरो ऑफ इनर्जी इफीसियंसी के द्वारा दी गई स्टार रेटिंग के फ्रिज का उपयोग करे। इन दिनों बाजार मे फाइव स्टार रेटिंग के फ्रिज बिक रहे हैं। जितनी ज्यादा रेटिंग उतनी कम उर्जा की खपत।



डीफ्रास्ट करते रहें

क्या आपके फ्रिज में डी फ्रास्ट की सुविधा है। जिन फ्रीज में डी फ्रास्ट सिस्टम नहीं होता है। उनमें बर्फ ज्यादा जमती है और इससे फ्रिज की कूलिंग पावर पर बुरा असर पड़ता है। जब भी ज्यादा बर्फ जमें फ्रीजर को डीफ्रास्ट कर दें। गर्म खाने को थोड़ा ठंडा करने के बाद ही फ्रीज में रखें। इससे कम ऊर्जा की बचत होती है। कोशिश करें कि फ्रिज का दरवाजा कम ही समय के लिए खोलना पड़ा। इसके लिए आप फ्रिज खोलने से पहले निकलने या रखने वाली चीजों को इकट्ठा कर लें।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

India News Archives

सीधी लड़ाई में कांग्रेस से हारी भाजपा, राममंदिर और धारा 370 पर जा सकती है वापस

कांग्रेस से सीधी लड़ाई में भाजपा को हार का मुंह देखना पड़ा है। इस हार के बाद भाजपा फिरसे राममंदिर और धारा 370 पर वापस लौट सकती है। कांग्रेस लोकसभा चुनाव में एक बार फिर कोशिश करेगी कि चुनाव राहुल बनाम मोदी हो।

12 दिसंबर 2018

विज्ञापन

प्लेन में ‘डायमंड’ लगे देखकर चौंके लोग, जानिए असली हकीकत

डायमंड लगे  इस प्लेन को देखकर लोग चौंक गए हैं। सोशल मीडिया पर तरह तरह के कमेंट्स कर रहे हैं, क्या है इसकी हकीकत जानिए

7 दिसंबर 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree