चिंता है चिता समान

Priyanka Padlikar Updated Thu, 23 Aug 2012 04:23 PM IST
worry mars your life
ख़बर सुनें
तनाव और चिंता के बीच बहुत थोड़ा सा ही अंतर है। चिंता जब हद से अधिक हो जाती है तो तनाव में तब्दील होते देर नहीं लगती। ऐसे में चिंता को अपने व्यवहार से अलग करने के उपाय भी जरूरी हैं।
कारण पहचानें
सबसे पहले अपने भीतर झांकें। किस बात की आपको इतनी चिंता है इसपर अच्छे से गौर करें। अपनी चिंता को किसी डायरी में लिखें या फिर किसी खास दोस्त से बांटें। इससे आप क्या चाहते हैं, ये समझने में आसानी होगी।

क्या समाधान आपके हाथ में है?
अब बारी है अपनी समस्या के समाधान पर अमल की। क्या आपकी समस्या का समाधान आपके हाथ में है? इस प्रश्न का जवाब खोजें। अगर आप किसी परिस्थिति से डर रहे हैं तो ध्यान रखें कि भले ही वह परिस्थिति आपके हाथ में न हो पर उसके बीतने का समय भी आता है।

रणनीति के तहत प्रयास करें
जिस समस्या का समाधान आपके हाथ में है, उसे सुलझानें की रणनीति बनाएं और फिर उसपर जुट जाएं। इससे आपके मन में बैठा डर समाप्त होगा और आत्मबल मिलेगा।

समय का सदुपयोग करें

किसी भी मुद्दे पर व्यर्थ की चिंता करने के बजाय अपने खाली समय में पसंदीदा काम करें, अपने शौक पूरे करें, संगीत सुनें, लोगों से मिले-जुलें। इससे मन में नकारात्मक भाव कम आते हैं और व्यर्थ की चिंता करने के बजाय हम कुछ रचनात्मक करते हैं।

Spotlight

Related Videos

बीजेपी-पीडीपी ब्रेकअप पर उमर अब्दुल्ला ने तोड़ी चुप्पी

जम्मू कश्मीर में बीजेपी-पीडीपी गठबंधन टूटने के बाद राजनीतिक संकट खड़ी हो गई है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि अब सरकार किसकी बनेगी। इस मुद्दे पर पूर्व सीएम सुनिए उमर अब्दुल्ला ने क्या कहा।

19 जून 2018

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen