इटावा में बनेगा लॉयन सफारी

लखनऊ/ब्यूरो Updated Tue, 19 Jun 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
lion-safari-will-be-made-in-itawah
ख़बर सुनें
उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा है कि इटावा में पांच करोड़ की लागत से बब्बर शेर प्रजनन केंद्र व लॉयन सफारी पार्क बनेगा। कन्नौज में लाख बहोसी पक्षी विहार व उन्नाव में नवाबगंज पक्षी विहार में विशेष रूप से इको पर्यटन योजना चलेगी। दुधवा नेशनल पार्क के वन विश्राम गृहों तथा आन्तरिक मार्गों के सुदृढ़ीकरण कर पर्यटकों को आकर्षित किया जाएगा।
विज्ञापन

विधानसभा में वन विभाग के बजट पर चली चर्चा का जवाब देते हुए उद्यान मंत्री राजकिशोर सिंह ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि इस बार के बजट में पिछले साल के मुकाबले 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। वन विभाग के बजट पर कटौती प्रस्ताव रखते हुए बसपा के नीरज कुशवाहा ने कहा कि लखनऊ का वन क्षेत्र नए सर्वे में केवल 0.23 प्रतिशत हिस्से में है। सरकार को चाहिए कि रायबरेली रोड पर वन विभाग की जमीन पर छायादार पेड़ लगाकर इसे वन क्षेत्र के लिए विकसित किया जाए। यहां अभी बबूल के पेड़ लगे हैं।
सपा के रमेश दुबे व निर्दलीय रूबी प्रसाद ने सोनभद्र में वनाधिकार कानून के नाम पर आदिवासियों के शोषण व अवैध खनन का मुद्दा उठाया। इसके बाद सदन ने 5 अरब, 58 करोड़, 21 लाख 33 हजार रुपए का बजट को मंजूरी दे दी। सदन में इससे पहले प्राविधिक शिक्षा, व्यवसायिक शिक्षा, भाषा, राष्ट्रीय एकीकरण, राजनैतिक पेंशन, प्रशासनिक सुधार व नागरिक उड्डयन विभाग का प्रस्ताव भी सरकार ने पास करा लिया।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us