कलाम पर अड़ी तृणमूल, UPA से रिश्ते पर फैसला जल्द

कोलकाता/इंटरनेट डेस्क/एजेंसी Updated Mon, 18 Jun 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
Trinamool-sticks-to-Kalam-on-president-election-decide-UPA-relation
ख़बर सुनें
राष्ट्रपति चुनाव में प्रणब मुखर्जी को यूपीए का उम्मीदवार बनाए जाने को लेकर तृणमूल कांग्रेस ने अपने तेवर कड़े कर दिए हैं। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी सोमवार शाम कोलकाता में एक बैठक करने जा रही हैं। इस बैठक में तृणमूल कांग्रेस के सभी सांसद, विधायक और मंत्रियों का शामिल होने को कहा गया है।
विज्ञापन

कलाम ही तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार
माना जा रहा है कि बैठक में ममता यह फैसला ले सकती हैं कि वो यूपीए के साथ रहेंगी या नहीं? तृणमूल सांसद कुणाल घोष ने एक बार साफ किया है कि पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ही उनकी पार्टी के उम्मीदवार होंगे। पीए संगमा के सवाल पर उन्होंने कहा कि वो कलाम के जवाब का इंतजार करेगी इसके बाद ही कोई फैसला होगा।
राजग से संपर्क साध सकती है तृणमूल
तृणमूल कांग्रेस के एक सांसद ने कहा है कि पार्टी, राष्ट्रपति चुनाव में समर्थन हासिल करने के लिए भाजपा नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) से संपर्क स्थापित कर सकती है।

तृणमूल के एक वरिष्ठ सांसद ने नाम न जाहिर करने के अनुरोध के साथ आईएएनएस से कहा, 'हम समर्थन के लिए राजग के पास जा सकते हैं या उन्होंने यदि कलाम का नाम राष्ट्रपति पद के लिए चुना तो वे भी हमसे सम्पर्क कर सकते हैं। इस बात की पूरी सम्भावना है। लेकिन फिलहाल अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं है।'

प्रणब को कई राजनीतिक दलों का समर्थन
संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) ने शुक्रवार को केंद्रीय वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी को अपना राष्ट्रपति उम्मीदवार घोषित किया था। समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी सहित कई राजनीतिक दलों ने उनका समर्थन किया है।

इसके पहले बुधवार को सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने बनर्जी के साथ एक संवाददाता सम्मेलन में मुखर्जी की उम्मीदवारी एक तरह से खारिज कर दी थी। इसके बदले दोनों दलों ने कलाम, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी और प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का नाम अपने पसंदीदा उम्मीदवारों के रूप में पेश किया था।

लेकिन बनर्जी और तृणमूल कांग्रेस उस समय दंग रह गए, जब मुलायम सिंह ने शुक्रवार को अपना रुख बदलते हुए मुखर्जी के समर्थन की घोषणा कर दी। लेकिन इससे अविचलित ममता कलाम के समर्थन के अपने रुख पर अड़ी रहीं।

क्रॉस वोटिंग को लेकर TMC चिंतित
यह पूछे जाने पर कि क्या तृणमूल नेतृत्व मुकाबले की सूरत में अपने पक्ष से क्रॉस वोटिंग को लेकर चिंतित है, सांसद ने कहा, 'यह कहना बहुत जल्दबाजी होगी कि क्रॉस वोटिंग होगी।'

तृणमूल सांसद ने यह भी कहा कि कांग्रेस नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन में तृणमूल का भविष्य कांग्रेस के स्वभाव पर निर्भर करेगा।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us