निकाय चुनाव को पुनर्मतदान की तिथियां तय

लखनऊ/ब्यूरो Updated Mon, 18 Jun 2012 12:00 PM IST
Body-recall-election-dates-set
राज्य निर्वाचन आयोग ने चार चरणों में होने वाले निकाय चुनाव के पुनर्मतदान की तिथियां तय कर दी हैं। राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने इस संबंध में रविवार को अधिसूचना जारी कर दी। इसके मुताबिक पहले चरण का 24 जून (लखनऊ में 23 जून) को होने वाला मतदान यदि स्थगित या निरस्त किया जाता है, तो इसके लिए पुनर्मतदान 26 जून को कराया जाएगा।

इसी तरह 27 जून को दूसरे चरण का मतदान स्थगित या निरस्त होता है तो पुनर्मतदान 29 जून को, तीसरे चरण का 1 जुलाई को होने वाला मतदान निरस्त होने पर 3 जुलाई को और चौथे चरण का 4 जुलाई को होने वाला मतदान निरस्त या स्थगित होता है तो 6 जुलाई को पुनर्मतदान कराया जाएगा।

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि पुनर्मतदान कराए जाने के संबंध में लिए गए निर्णय से आयोग को उसी दिन सूचित करना होगा तथा संबंधित मुद्रणालय से संपर्क कर आवश्यक मात्रा में मत पत्र छपवाना होगा।

इधर यूपी में चार चरणों में होने वाले निकाय चुनाव के लिए मैदान में उतरे उम्मीदवारों की तस्वीर साफ हो गई है। चारों चरणों में अब तक 164 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। पहले चरण में 17945, दूसरे चरण में 18921, तीसरे चरण में 15213 तथा चौथे चरण में 14633 उम्मीदवार मैदान में हैं। उम्मीदवारों की संख्या में मामूली फेरबदल हो सकता है, क्योंकि जिलों से मिले उम्मीदवारों की संख्या का मिलान किया जा रहा है।

यूपी में निकाय चुनाव इस बार चार चरणों में हो रहा है। पहले चरण में पहले चरण में 18, दूसरे चरण में 17, तीसरे चरण में 20 और चौथे चरण में 16 जिलों में मतदान होगा। चौथे चरण चरण में मथुरा का भी चुनाव हुआ था, लेकिन मेले के चलते चुनाव टाल दिया गया है।

पहले चरण में मेयर, पालिका अध्यक्ष व नगर पंचायत अध्यक्ष के 1894 तथा वार्डों के लिए 17945 उम्मीदवार मैदान में हैं। दूसरे चरण के लिए मेयर, पालिका अध्यक्ष व नगर पंचायत अध्यक्ष के 2162 तथा वार्डों के लिए 16759 उम्मीदवार मैदान में हैं।

तीसरे चरण के लिए कुल 15213 तथा चौथे चरण के लिए 14633 उम्मीदवार मैदान में हैं। दूसरे चरण के लिए 121, तीसरे चरण के लिए 10 तथा चौथे चरण के लिए 34 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित किए गए हैं।

Spotlight

Most Read

India News Archives

पहली बार बांग्लादेश की धरती से विद्रोहियों के ठिकाने पूरी तरह से साफ: BSF

भारत की पूर्वी सीमा पर दशकों से चले आ रहे सीमा पार विद्रोही शिविरों को लेकर एक अहम जानकारी आई है।

18 दिसंबर 2017

Related Videos

बागपत के स्कूल में गैस लीक, 25 बच्चों की तबीयत बिगड़ी

बागपत में गांव छपरौली के एक प्राथमिक स्कूल में गैस सिलेंडर लीक होने का एक मामला सामने आया है। जानकारी के मुताबिक मिड डे मील के लिए आया सिलेंडर लीक हो रहा था, गैस लीकेज इतनी ज्यादा थी कि बच्चों की तबीयत बिगड़ने लगी।

6 मई 2017

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper