बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
TRY NOW

शानदार सचिन की नई पारी शुरू, फिर रचेंगे इतिहास

पंकज श्रीवास्तव Updated Mon, 04 Jun 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
sachin-starts-new-inning-will-create-history-again

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
सचिन तेंदुलकर को लेकर भारत में जितना लिखा गया है शायद ही किसी भारतीय के बारे में उतना लिखा गया होगा। ये अलग बात है सचिन चर्चा में रहे तो केवल क्रिकेट को लेकर... ऐसा पहला मौका होगा जब सचिन क्रिकेट के अलावा किसी और वजह से इतनी चर्चा में हैं।
विज्ञापन


सचिन ने राज्यसभा के सांसद पद की शपथ ले ली है। सचिन के इस फैसले को लेकर ज्यादातर विरोध ही सामने आया है। क्रिकेट बिरादरी भी पूरी तरह से सचिन के इस फैसले में उनके साथ नहीं था। बावजूद इसके वो इस क्षेत्र में सफल होंगे इसकी पूरी संभावना है।


आइए नजर डालते हैं जब-जब सचिन ने अपनी जिंदगी में उन रास्तों को वरीयता दी है जो उन्हें पूरी तरह पसंद नहीं थे। यही नहीं सचिन अपने उस रास्ते पर पूरी तरह सफल भी रहे।

क्रिकेटर नहीं टेनिस खिलाड़ी बनना थी चाहत
सचिन तेंदुलकर बचपन से क्रिकेट खेलते थे लेकिन उनको टेनिस देखना पसंद था। जॉन मैकेनरो उनके पसंदीदा खिलाड़ी थे। सचिन बचपन में टेनिस खिलाड़ी बनना चाहते थे। लेकिन उनके बड़े भाई अजीत तेंदुलकर ने उन्हें क्रिकेट खेलने के लिये प्रोत्साहित किया था। शायद अजीत भारत में क्रिकेट के उज्जवल भविष्य को देख चुके थे। यह कहने की बात नहीं है कि सचिन आज क्रिकेट में किस मुकाम पर हैं।

तेज गेंदबाज बनना चाहते थे सचिन
सचिन ने जब क्रिकेट खेलना शुरू किया तो वो तेज गेंदबाज बनना चाहते थे। तेज गेंदबाज बनने के लिये उन्होंने एम.आर.एफ पेस फाउंडेशन के अभ्यास कार्यक्रम में शिरकत की थी। वहां तेज गेंदबाजी के कोच डेनिस लिली ने जब उनको बल्लेबाजी करते हुए देखा तो उन्होंने सचिन को पूरी तरह उनको बल्लेबाजी पर ध्यान केन्द्रित करने को कहा। आज सचिन दुनिया के सवश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं।

क्रिकेटर कहलाना पसंद
सचिन का नाम जब राज्यसभा के सांसद बनने के लिए पहली बार आया तो क्रिकेट प्रशंसकों ने उसको सिरे से खारिज कर दिया। खुद सचिन ने गोलमोल जवाब देते हुए कहा कि वो क्रिकेटर कहलाना पसंद करेंगे न कि सांसद! अब सचिन ने राज्यसभा के सांसद पर की शपथ ले ली है। उम्मीद है आने वाले दिनों में सचिन अपने इस कैरियर को भी बुलंदियों तक पहुंचा पाएंगे।

आपको क्या लगता है सचिन तेंदुलकर राज्यसभा सांसद बनकर भी उतनी ही सफलता हासिल कर पाएंगे जितनी कि वो क्रिकेटर बनकर हासिल कर चुके हैं?

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us