उत्तर भारत में गर्मी का कहर जारी

लखनऊ/पटना/एजेंसी Updated Mon, 04 Jun 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
heat-wave-continues-in-North-India
ख़बर सुनें
उत्तर भारत में गर्मी ने आम लोगों का जीना मुहाल कर रखा है। खासकर उत्तर प्रदेश में धूप की तपिश लगातार बनी हुई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश में सोमवार को पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है।
विज्ञापन

सोमवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 27.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रविवार को यहां का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 43.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रविवार को आर्द्रता का अधिकतम स्तर 46 फीसदी दर्ज किया गया।
मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक फिलहाल तो मौसम सामान्य रहने की उम्मीद है लेकिन अगले 48 घंटों के दौरान कुछ मैदानी इलाकों में प्रचंड गर्मी के अलावा धूल भरी आंधियां चल सकती हैं।
रविवार को वाराणसी का अधिकतम तापमान 45.8 डिग्री, कानपुर का 43.7 डिग्री और इलाहाबाद का अधिकतम तामपान 46.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बिहार की राजधानी पटना सहित राज्य के लगभग सभी क्षेत्रों में उमस भरी गर्मी से लोग परेशान है। मौसमविदों के मुताबिक जब तक झमाझम बारिश नहीं होगी तब तक गर्मी से राहत मिलने की सम्भावना नहीं है। इस बीच राज्य में गया का तापमान 46 डिग्री को पार कर गया है।

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक सोमवार की सुबह पटना और भागलपुर का तापमान 30.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया तो गया का 30.2 और पूर्णिया का 27.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

राज्य में रविवार को सबसे गर्म क्षेत्र गया रहा जहां का अधिकतम पारा 46.4 डिग्री तक जा पहुंचा। पटना में रविवार को अधिकतम तापमान 43.3 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक ए.के. सेन ने बताया कि बिहार में मानसून 10 से 13 जून तक आने की सम्भावना है। तक तेज झमाझम बारिश नहीं होगी तब तक लोगों को गर्मी से राहत मिलने की सम्भावना नहीं है।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us