बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
TRY NOW

यूपी में ऑनलाइन भी मिलेंगे बिजली कनेक्शन

मथुरा/ब्यूरो Updated Mon, 04 Jun 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
Electrical-connections-can-be-found-online-in-UP

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
उत्तरप्रदेश में लोगों के लिए राहत भरी खबर है। बिलिंग के बाद अब बिजली कनेक्शन भी ऑनलाइन मिल सकेंगे। विद्युत निगम जल्द इस व्यवस्था को मथुरा-वृंदावन शहरी क्षेत्र में लागू किया जा रहा है। इससे कनेक्शन में दलालों का दखल खत्म होने की उम्मीद है।
विज्ञापन


अभी तक बिजली का कनेक्शन लेना एक चुनौतीपूर्ण कार्य था। कनेक्शन के लिए फार्म जमा करने का भी कोई निर्धारित ठिकाना नहीं था। सूत्रों की मानें तो अधिकतर अवर अभियंताओं ने बिजली कनेक्शन की प्रक्रिया के लिए दलाल निर्धारित कर दिए थे। दलालों के माध्यम से ही बिजली के कनेक्शन संभव थे, लेकिन अब ऑनलाइन बिलिंग होने के बाद यह व्यवस्था भी बदलने जा रही है। संभावना है कि इसी माह से नए कनेक्शन जारी कराना और पुराने कनेक्शन को कटवाने की प्रक्रिया भी ऑनलाइन शुरू हो जाएगी है।


इस प्रक्रिया में नए कनेक्शन के लिए इच्छुक व्यक्ति को एसडीओ कार्यालय में 50 रुपये देकर पंजीकरण कराना होगा। यहीं पर इंटरनेट पर मौजूद निर्धारित फार्म में डाटा भी भर दिया जाएगा। संबंधित व्यक्ति द्वारा अन्य औपचारिकताएं भी इसी दौरान पूर्ण करनी होंगी। तदोपरांत निर्धारित सात दिन में अवर अभियंताओं को कनेक्शन जारी करना है।

आवेदक द्वारा डाटा उपलब्ध कराने में कोई खामी की गई है तो जेई स्तर से आपत्ति दर्ज कराई जा सकती है। इसका समाधान होने पर कनेक्शन जारी किया जाएगा। प्रक्रिया में अगर निर्धारित अवधि में कनेक्शन जारी नहीं किया जाता है तो आवेदक सिटीजन चार्टर के मुताबिक अपनी शिकायत एक्सईएन के यहां दर्ज करा सकता है, जिसमें जिम्मेदार अधिकारी और कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई का प्रावधान हैं।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us