खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता के लिए नए मानक बने

नई दिल्ली/विजय गुप्ता Updated Mon, 04 Jun 2012 12:00 PM IST
Became-the-new-standard-for-quality-foods
ख़बर सुनें
दूध, घी, फल और सब्जियों में मिलावट की मार झेल रहे आम आदमी को राहत देने के लिए सरकार ने मौजूदा कानूनों से अलग सख्त मानक बनये मानक इससे खोमचे पर बिकने वाली खाने की चीजों से लेकर फैक्ट्रियों में बने खाद्य उत्पादों तक पर लागू होंगे।
खास बात यह है कि नए मानकों का निर्धारण उपभोक्ता मामले का मंत्रालय कर रहा है। जबकि अभी तक मिलावट को रोकने की जिम्मेदारी स्वास्थ्य मंत्रालय के पास है। उपभोक्ता मामलों के मंत्री प्रो. केवी थॉमस के मुताबिक खाद्य वस्तुओं की गुणवत्ता के मापने के लिए तीन अलग-अलग पैमाने बनाए गए हैं।

सरकार का उद्देश्य खाद्य वस्तुओं की गुणवत्ता सुनिश्चित करना है। यह जिम्मेदारी भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) को सौंपी गई है। हालांकि अभी बीआईएस के इन मानकों को अपनाने की बाध्यता या समय सीमा तय नहीं की गई है। यानि लोग स्वयं अपनी खाद्य वस्तुओं को तय मानक के अनुरूप बनाकर बीआईएस से प्रमाणन ले सकते हैं।

थॉमस के मुताबिक सरकार का इरादा खाद्य वस्तुओं में मिलावट को हर हाल में रोकना है। स्वास्थ्य मंत्रालय के भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण ने हाल ही में खाद्य सुरक्षा के लिए नया कानून लागू किया है। जिसे चरणबद्ध ढंग से लागू किया जा रहा है।

मौजूदा समय में कृषि खाद्य से जुड़े लगभग 1800 मानदंड हैं। जिसमें 12 विभिन्न कानूनों के अंतरगत ऐसे हैं जिनको हर हाल में मानना ही पड़ता है। सरकार का इरादा खाद्य वस्तुओं के बनाए गए नए मानको का पालन करना भी निकट भविष्य अनिवार्य करने का है।

Recommended

Spotlight

Related Videos

बागपत के स्कूल में गैस लीक, 25 बच्चों की तबीयत बिगड़ी

बागपत में गांव छपरौली के एक प्राथमिक स्कूल में गैस सिलेंडर लीक होने का एक मामला सामने आया है। जानकारी के मुताबिक मिड डे मील के लिए आया सिलेंडर लीक हो रहा था, गैस लीकेज इतनी ज्यादा थी कि बच्चों की तबीयत बिगड़ने लगी।

6 मई 2017

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree