बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
TRY NOW

एनसीपीयूएल जल्द शुरू करेगा उर्दू विकिपीडिया

नई दिल्ली/अमर उजाला ब्यूरो Updated Fri, 01 Jun 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
Urdu-Wikipedia-NCPUAL-will-start-soon

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
मानव संसाधन मंत्रालय के आधीन कार्यरत राष्ट्रीय उर्दू भाषा विकास परिषद (एनसीपीयूएल) उर्दू के ई-कंटेंट तैयार कराने के साथ ही इसका विकिपीडिया संस्करण भी जल्द ही शुरू करने जा रहा है। एनसीपीयूएल के निदेशक ख्वाजा इकराम ने यह जानकारी दी।
विज्ञापन


उन्होंने बताया कि वेबसाइट आधारित विकिपीडिया दुनिया भर की सूचनाओं का प्रमुख हब बन चुका है। विश्व की विभिन्न भाषाओं में यहां पर जानकारियां दर्ज की गई हैं। चूंकि यहां उपलब्ध तमाम जानकारियां लोगों द्वारा उपलब्ध कराई गई सूचनाओं पर आधारित होती हैं इसलिए उनमें तमाम खामियां व गलतियां भी होती हैं।


वर्तमान में विकिपीडिया का उर्दू संस्करण सूचनाओं के मामले में काफी पीछे है। इससे उर्दू भाषा के जानकारों को काफी दिक्कतें पेश होती हैं। एनसीपीयूएल ने अपना विकी इनसाइक्लोपीडिया तैयार करने का निर्णय लिया है। ख्वाजा इकराम ने बताया कि उर्दू विकी इनसाइक्लोपीडिया जहां उर्दू साहित्य तथा भाषा संबंधी जानकारियों को उपलब्ध कराने पर जोर देगा। साथ ही जीवन के विभिन्न क्षेत्रों की जानकारियों इस पर उपलब्ध कराएगा।

इस विकिपीडिया पर पाठकों की ओर से आने वाली सूचनाओं को जांचने परखने व दुरुस्त करने के लिए एक टीम काम करेगी। उस टीम द्वारा सूचनाओं को परखने के बाद ही उसे आनलाइन पाठकों के लिए जारी किया जाएगा। जिससे जानकारी हासिल करने वालों को गलत सूचनाओं के कारण परेशानी न उठानी पड़े।

उन्होंने बताया कि हम इसकी तैयारी शुरू कर चुके हैं। हम पहले से उपलब्ध उर्दू इनसाइक्लोपीडिया के डिजिटल संस्करण को तैयार करा रहे हैं। इसे हम विकिपीडिया की शुरुआत के साथ ही अटैच कर देंगे।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X