बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
TRY NOW

भारत का आयुष है अब विश्व शांति का दूत

नई दिल्ली/अटलांटा/एजेंसी Updated Fri, 01 Jun 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
India-Ayush-is-now-World-Peace-Envoy

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
ग्यारह वर्ष के होनहार छात्र आयुष गर्ग ने दुनिया में शांति और सौहार्दृ स्थापना के लिए युवा एबेंसडर तैयार करने वाली प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय संस्था नेशनल सोसाइटी ऑफ हाईस्कूल स्कालर्स की आजीवन सदस्यता हासिल करके देश का नाम ऊंचा किया है।
विज्ञापन


नोबेल पुरस्कार देने वाले परिवार के सदस्य एवं एनएसएचएसएस के संस्थापक कालेस नोबेल ने अमेरिका के अटलांटा में हाल में यह घोषणा करते हुए बताया कि नई दिल्ली के आर मंगलम वर्ल्ड स्कूल के छात्र आयुष गर्ग को विशिष्ट शैक्षणिक योग्यता के लिए इस संस्था की आजीवन सदस्यता के लिए चुना गया है। नोबेल ने कहा कि मैं कठिन मेहनत, त्याग तथा शैक्षणिक योग्यता का उत्कृष्ट स्तर हासिल करने के लिए आयुष के दृढ़ निश्चय का सम्मान करता हूं।


मैं आयुष को इस समुदाय में शामिल करता हूं जो विश्व में अच्छे भविष्य और कल्याण के लिए कार्यरत है। संस्था के अध्यक्ष जेम्स लुइस ने कहा, हमारा मकसद आयुष जैसे छात्रों की शैक्षणिक योग्यता एवं अन्य गुणों को बढ़ावा देना है ताकि विश्व समुदाय पर इसका सकारात्मक प्रभाव पडे़। यह खबर सुनने के बाद आयुष के परिवार में खुशी की लहर दौड़ गयी।

खुशी से लबरेज आयुष के पिता अनुज गर्ग ने बताया कि संस्था की सदस्यता मिलने से आयुष तीन लाख डॉलर की छात्रवृत्ति के लिए आवेदन दे सकता है तथा संस्था की ओर से विश्व स्तरीय प्रतिस्पर्धाओं और प्रतिष्ठित विदेशी विश्वविद्यालयों और संस्थाओं के विभिन्न कार्यक्रमों में निशुल्क भाग ले सकेगा।

गर्ग ने बताया कि दुनिया के विभिन्न देशों से शांति से जुडे़ कार्यक्रमों में शिरकत करने के लिए अनुज के पास निमंत्रण आ रहे हैं। उसे संयुक्त राष्ट्र की ओर से विश्व शांति सम्मेलन और कैंब्रिज में अंतरराष्ट्रीय संबंध एवं आतंकवाद पर सम्मेलन जैसे कार्यक्रमों के लिए निमंत्रण मिला है।

उन्होंने कहा कि एनएसएसएसएस के 160 देशों में पांच लाख साठ हजार सदस्य हैं, लेकिन इसमें गिने चुने भारतीय ही शामिल हैं। इसलिए इसकी सदस्यता सिर्फ आयुष के लिए नहीं बल्कि पूरे देश देश के गौरव का विषय है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us