जुलाई, 2013 तक 59 हजार शिक्षा मित्र बनेंगे शिक्षक

लखनऊ/अमर उजाला ब्यूरो Updated Fri, 01 Jun 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
Shiksha-Mitra-59-thousand-will-be-teacher-July-2013

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर Free में
कहीं भी, कभी भी।

70 वर्षों से करोड़ों पाठकों की पसंद

ख़बर सुनें
उत्तर प्रदेश के प्राइमरी स्कूलों में पढ़ा रहे 1.69 लाख शिक्षामित्रों को सरकार ने ट्रेनिंग दिलाकर शिक्षक बनाने की घोषणा की है। बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविंद चौधरी ने बताया कि लगभग 59 हजार शिक्षामित्रों को अगले वर्ष जुलाई तक शिक्षक बना दिया जाएगा।
विज्ञापन

इसके अलावा 64 शिक्षामित्रों को जुलाई 2014 तक ट्रेनिंग दिलाकर अध्यापक बनाया जाएगा। शेष लगभग 46 हजार इंटरमीडिएट पास शिक्षामित्रों को स्नातक करने की छूट देकर ट्रेनिंग दिलाकर उन्हें भी शिक्षक बनाया जाएगा। रामगोविंद विधान परिषद में बृहस्पतिवार को प्रश्नकाल में इस सिलसिले में भाजपा के डॉ. नेपाल सिंह के लिखित सवाल के जवाब में बोल रहे थे।
बेसिक शिक्षा मंत्री ने बताया कि प्रदेश सरकार शिक्षामित्रों की समस्या को लेकर पूरी तरह संवेदनशील है। इनकी नौकरी को स्थायी करने के लिए दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से दो वर्षीय ट्रेनिंग दिलाई जा रही है। पूरक प्रश्न के जवाब में मंत्री ने बताया कि सूबे में एक लाख 69 हजार 200 शिक्षामित्रों की नौकरी को पक्की करने का काम शुरू कर दिया गया है।
पहले चरण में 58,985 शिक्षामित्रों को प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है। यह अगले साल तक पूरा हो जाएगा उसके बाद इन्हें पक्की नौकरी दे दी जाएगी। दूसरे चरण में 64,000 शिक्षामित्रों प्रशिक्षण शुरू कराने की प्रक्रिया शुरू हो गई है, जिन्हें जुलाई 2014 तक शिक्षक बना दिया जाएगा। इससे पहले डॉ. नेपाल सिंह ने कहा कि सरकार उनके प्रश्न का स्पष्ट जवाब नहीं दे रही है।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us