पोलियो खात्मे के लिए भारत ने दिए टिप्स

नई दिल्ली/अमर उजाला ब्यूरो Updated Fri, 01 Jun 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
Tips-to-eliminate-polio-from-India-to-Pakistan
ख़बर सुनें
पाकिस्तान में पोलियो अब भी गंभीर समस्या बना हुआ है। ऐसे में पाकिस्तानी पीएम की विशेष सहायक और पोलियो उन्मूलन से जुड़ीं शाहनाज वजीर अली ने बृहस्पतिवार को प्रतिनिधिमंडल के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री गुलाम नबी आजाद से मुलाकात कर पोलियो के खात्मे के गुर सीखे।
विज्ञापन

इस मौके पर आजाद ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं की चुनौतियों, डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्य पेशेवरों की कमी जैसे मुददे दोनों देशों के लिए चिंता का विषय है। पोलियो पर काबू पाना भारत के लिए बड़ी चुनौती थी। प्रतिनिधिमंडल को जानकारी देते हुए आजाद ने बताया कि पोलियो राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के दिन भारत 17 करोड़ बच्चों को दवा पिलाता है। पोलिया अभियान में सक्रिय निगरानी तंत्र के अलावा 24 लाख स्वयंसेवी, 1.5 लाख सुपरवाइजर इस काम में लगे हैं।
शाहनाज वजीर के नेतृत्व में नौ सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने चुनौतियों के बावजूद पिछले दो वर्षों में भारत द्वारा पोलियो से निपटने में की गई प्रगति की सराहना की। अली ने कहा कि भारत ने पोलियो पर जो रणनीति अपनाई है वह किसी भी देश के लिए सीखने लायक है।
अफगानिस्तान और नाइजीरिया के अलावा पाकिस्तान दुनिया के उन तीन देशों में से शामिल हैं, जो पोलियो का सामना कर रहे हैं। 2012 में अब तक पाकिस्तान में पोलियो के 15 मामले प्रकाश में आ चुके हैं, जबकि 2011 में 198 मामले सामने आए थे।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us