विज्ञापन

कहां जाएंगे 60 प्रतिशत से कम अंक वाले छात्र? 

ब्यूरो / अमर उजाला, देहरादून Updated Wed, 29 Jun 2016 10:28 AM IST
students who score less than 60 percent facing problem in admission
विज्ञापन
ख़बर सुनें
देहरादून के डिग्री कॉलेजों में दाखिले की दौड़ बेहद मुश्किल होती जा रही है। डीएवी में अभी तक एडमिशन प्रक्रिया का अता पता ही नहीं है। जबकि, डीबीएस और एसजीआरआर कॉलेज में एक सीट पर पांच से ज्यादा दावेदार सामने आ रहे हैं। ऐसे में 60 प्रतिशत से कम अंक वाले छात्रों के लिए मुश्किलें लाजिमी हैं।
विज्ञापन
डीएवी पीजी कॉलेज में नए सत्र की दाखिला प्रक्रिया छात्र आंदोलन की वजह से अभी अटकी हुई है। लेकिन यहां बीए जैसे कम छात्र संख्या वाले कोर्स में भी पहली कटऑफ 70 प्रतिशत से ऊपर जाती है। डीबीएस कॉलेज और एसजीआरआर कॉलेज के हालात तो इससे भी कठिन है। इस साल भी यहां 60 प्रतिशत से कम अंक वाले छात्रों के लिए मुश्किलें बढ़ने वाली हैं।

एसजीआरआर कॉलेज में अभी तक करीब 3500 आवेदन आए हैं, जिनमें 1800 छात्र 60 प्रतिशत से ऊपर अंकों वाले हैं। ऐसे में एक सीट पर पांच-पांच दावेदारों के बीच मेरिट की कड़ी प्रतिस्पर्धा होगी। इसी तरह डीबीएस पीजी कॉलेज में भी 2500 से ज्यादा आवेदन आ चुके हैं। यहां भी 1500 से ज्यादा छात्र 60 प्रतिशत से ऊपर वाले हैं। ऐसे में पहली कटऑफ ही छात्रों के पसीने छुड़ाने वाली होगी।

गत वर्ष कॉलेजों की पहली कटऑफ
डीएवी कॉलेज : बीए (70.40 प्रतिशत), बीकॉम (71.60 प्रतिशत), बीएससी सीबीजेड (78.20 प्रतिशत), बीएससी पीसीएम (83.60 प्रतिशत) और बीएससी पीएमएस (72.40 प्रतिशत)।
डीबीएस कॉलेज : बीएससी पीसीएम (82 प्रतिशत), बीएससी सीबीजेड (79 प्रतिशत) और बीए (69 प्रतिशत)।
एसजीआरआर कॉलेज : बीए (74 प्रतिशत), बीएससी सीबीजेड (79 प्रतिशत), बीएससी पीसीएम (89 प्रतिशत), बीकॉम (82 प्रतिशत)।

Published By : Nirmala Suyal

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें  
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

City and States Archives

गर्भवती को जलाकर मार डाला, कोर्ट ने पति, सास-ससुर को सुनाई बड़ी सजा

दहेज के लिए गर्भवती को जलाकर हत्या करने के मामले में फर्रुखाबाद जिला जज अरुण कुमार मिश्र ने पति, सास, ससुर को उम्रकैद की सजा सुनाई है।

21 सितंबर 2018

विज्ञापन

Related Videos

VIDEO: आधे हिमाचल में बाढ़ के हालात, चार जगह फटे बादल

हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी की वजह से हालात खराब है। सूबे में चार जगहों पर बादल फटने की खबर है। मनाली, कुल्लू और चंबा से नदी में वाहन बहने की खबर भी  सामने आई है। तस्वीरों में देखिए हिमाचल प्रदेश के हालात।

24 सितंबर 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree