लॉबिंगः भारतीय जांच में सहयोग करेगी वालमार्ट

नई दिल्ली/इंटरनेट डेस्क Updated Fri, 14 Dec 2012 02:45 PM IST
wal mart will cooperate in indian probe
वैश्विक खुदरा कारोबार की अमेरिकी कंपनी वालमार्ट ने साफ किया है कि वह लॉबिंग मसले पर भारत सरकार से सहयोग करने और संबंधित जानकारी देने को तैयार है। वॉलमार्ट के प्रवक्ता ने कहा कि ‌रिटेल में एफडीआई के लिए कंपनी ने कोई लॉबिंग नहीं की। साथ ही इसमें अमेरिकी कानून का उल्लंघन भी नहीं हुआ।

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी सुपर स्टोर वॉलमार्ट के रिटेल में एफडीआई की लॉबिंग पर भारत में 125 करोड़ रुपये खर्च करने के खुलासे पर संसद में सियासी बवाल खड़ा हो गया। बाद में केंद्र सरकार ने इस मामले की जांच कराने की घोषणा की थी।

हालांकि वालमार्ट ने माना है कि पिछले पांच साल में नौ अलग-अलग श्रेणियों में 80 से अधिक मुद्दों पर अमेरिकी सांसदों का सहयोग जुटाने के लिए लॉबिंग की। कंपनी ने अमेरिकी संसद के समक्ष पेश तिमाही ब्योरे में इसका खुलासा किया।

वालमार्ट की ओर से पेश की गई तिमाही लॉबिंग खुलासा रिपोर्ट में बताया गया कि उसने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर के विभिन्न मुद्दों पर लॉबिंग की। इनमें सीटी, दिग्सूचक यंत्र और क्रिसमस ट्री लैंप पर शुल्क को अल्पकालिक रूप से निलंबित करने से लेकर भूखमरी पर परिचर्चा, पोषण नीति, संगठित खुदरा अपराध कानून, चीन द्वारा विनिमय दर में हेरफेर जैसे मुद्दे शामिल हैं।  

रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी द्वारा नौ अलग-अलग श्रेणियों में 80 से अधिक मुद्दों पर की गई लॉबिंग में खाद्य उद्योग, कराधान, वित्तीय संस्थानों, स्वास्थ्य, श्रम, दवा, परिवहन, उपभोक्ता, सुरक्षा, उत्पादों, ऊर्जा और परमाणु से जुड़े  मुद्दे शामिल हैं।

Spotlight

Related Videos

साल 2018 के पहले स्टेज शो में ही सपना चौधरी ने लगाई 'आग', देखिए

साल 2018 में भी सपना चौधरी का जलवा बरकरार है। आज हम आपको उनकी साल 2018 की पहली स्टेज परफॉर्मेंस दिखाने जा रहे हैं। सपना ने 2018 का पहले स्टेज शो मध्य प्रदेश के मुरैना में किया। यहां उन्होंने अपने कई गानों पर डांस कर लोगों का दिल जीता।

18 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper