बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

म्यूचुअल फंडों ने डेट मार्केट में झोंके क्व6 लाख करोड़

नई दिल्ली/ एजेंसी Updated Fri, 03 Apr 2015 09:22 PM IST
विज्ञापन
 MF investment in debt market soars to Rs 6 trillion in FY15

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
म्यूचुअल फंडों ने बीते वित्त वर्ष (2014-15) के दौरान ऋण आधारित निवेश के बाजार (डेट मार्केट) में करीब 6 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया। यह वित्त वर्ष 2013-14 की तुलना में आठ फीसदी अधिक है। डेट मार्केट की बाजार धारणा में आए सुधार के चलते फंडों ने इसमें निवेश बढ़ाया है। दूसरी ओर इक्विटी बाजार में म्यूचुअल फंडों का निवेश विगत वित्त वर्ष में 40,000 करोड़ रुपये का रहा।
विज्ञापन


बाजार विश्लेषक नए वित्त वर्ष (2015-16) में भी इक्विटी और डेट मार्केट में फंड हाउसों के निवेश में बढ़ोतरी की उम्मीद जता रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि केंद्र की नई सरकार के आर्थिक सुधारों को आगे बढ़ाने के एजेंडे से बाजार उत्साहित है। हालांकि एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स ऑफ इंडिया द्वारा डिस्ट्रीब्यूटरों को दिए जाने वाले कमीशन को एक फीसदी तक सीमित किए जाने के फैसले का फंडों के निवेश पर प्रतिकूल असर पड़ने की आशंका भी विशेषज्ञों ने जताई है।


बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक म्यूचुअल फंड मैनेजरों ने बीते वित्त वर्ष डेट मार्केट में 5.87 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया। इससे पिछले वर्ष फंड हाउसों ने 5.43 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया था। इस निवेश के साथ ही वित्त वर्ष के अंत तक म्यूचुअल फंडों का कुल निवेश (एसेट अंडर मैनेजमेंट) बढ़ कर 12 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर पहुंच गया। आंकड़ों के मुताबिक विदेश संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने विगत वित्त वर्ष के दौरान भारतीय डेट मार्केट में 1.64 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us