सरफेस’ ने छेड़ी माइक्रोसॉफ्ट-एप्पल में जंग

New Product Updated Wed, 20 Jun 2012 12:00 PM IST
Surface-brought-sarted-war-between-Microsoft-and-Apple
ख़बर सुनें
सॉफ्टवेयर के जरिये कंप्यूटर की दुनिया में अग्रणी मुकाम बनाने वाली माइक्रोसॉफ्ट द्वारा लॉस एंजिलिस में अपने पहले टैब्लेट कंप्यूटर ‘सरफेस’ की लांचिंग के साथ ही माइक्रोसॉफ्ट और एप्पल की जंग एक नई सतह पर पहुंच गई है। माना जा रहा है कि टैबलेट बाजार में एकछत्र राज कर रहे एप्पल के आईपैड को टक्कर देने के इरादे से ही माइक्रोसॉफ्ट ने 10 इंच की टचस्क्रीन वाले ‘सरफेस’ को बाजार में उतारा है। कंपनी ने अभी इसकी कीमतों का खुलासा नहीं किया है, पर माना जा रहा है कि यह आईपैड-3 के आसपास ही रखी जाएगी।
तकनीकी विशेषज्ञों का बताना है कि माइक्रोसॉफ्ट ने डिजाइन और फीचर्स के मामले में ‘सरफेस’ को आईपैड से बेहतर बनाने की हर संभव कोशिश की है। हालांकि सरफेस का आकार काफी कुछ आईपैड की ही तरह है, पर कुछ फीचर्स इसे खास बनाते हैं। इसके टचस्क्रीन कवर को आप कीबोर्ड की तरह इस्तेमाल कर सकते है। इसके बैकपैनल में किकस्टैंड दिया गया है, जिसके सहारे इसे आसानी से खड़ा किया जा सकता है।

इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट ने अपने तमाम एक्सक्लूसिव फीचर्स से इसे लैस किया है। एक खास बात इसे एप्पल के आईपैड से बढ़त दिला सकती है कि यह माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस को सपोर्ट करेगा। बेहतर गेमिंग के लिए इसमें एक्सबॉक्स लाइव का इंटीग्रेशन भी दिया गया है। साथ ही ये एक्सबॉक्स किननेक्ट को भी सपोर्ट करेगा। सरफेस दो मॉडेलों में उपलब्ध होगा। पहला मॉडल, विंडोज आरटी ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलेगा, जो खासतौर से टैबलेट कंप्यूटर के लिए ही बना है।

कीमत के मामले में ये लगभग आईपैड के ही बराबर होगा। इसका दूसरा मॉडल, विंडोज 8 प्रो ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलेगा। यह बेस मॉडल से कुछ महंगा होगा। सरफेस को लोकप्रिय बनाने वाली सबसे बड़ी खूबी इसका विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित होना माना जा रहा है, जिस पर दुनिया के करीब 90 फीसदी कंप्यूटर चलते हैं। इसके चलते यह टैबलेट होकर भी कंप्यूटर की तरह प्रोफेशनल कामकाज निपटा सकता है।

क्या हैं खूबियां
ओएस-विंडोज आरटी ऑपरेटिंग सिस्टम
मोटाई- 9.3 एमएम
वजन- 676 ग्राम
डिस्प्ले-10.6 इंच क्लियर एचडी
प्रोसेसर-एनविडिया आर्म सीपीयू
पोर्ट- माइक्रो एसडी, यूएसबी 2.0, माइक्रो एचडी वीडियो, 2×2 एमआईएमओ
मेमोरी- 32 जीबी और 64 जीबी
कैमरा- फ्रंट व रियर फेसिंग एचडी कैमरे

Recommended

Spotlight

Related Videos

VIDEO: डेढ मिनट में जानिए अटल बिहारी वाजपेयी का करिश्माई व्यक्तित्व

भारतीय जनता पार्टी को नई ऊंचाईयों तक पहुंचाने वाले पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहरी वाजपेयी का आदर न सिर्फ उनके दल के लोग करते हैं, बल्कि विपक्षी दलों के नेता भी उनके कायल है।

15 अगस्त 2018

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree