विज्ञापन

अब कानपुर में पंजीकृत होंगी LLP फर्म

Market Updated Sat, 23 Jun 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
LLP-firms-are-now-registered-in-Kanpur
ख़बर सुनें
लिमिटेड लाइबिलिटी पार्टनरशिप (एलएलपी) फर्मों का पंजीकरण अब सभी प्रदेशों में रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज के यहां होगा। इस संबंध में कंपनी मामलों के मंत्रालय ने 11 जून को आदेश जारी कर दिया है। कानपुर में पंजीकरण होना शुरू भी हो गया हैं। इससे पहले एलएलपी के लिए दिल्ली की दौड़ लगानी पड़ती थी। एलएलपी का चलन अभी शहर के लिए नया है। इसमें सभी पार्टनरों की स्थिति व जिम्मेदारी स्पष्ट होती है।
विज्ञापन

अबतक दिल्ली को लगानी होती थी दौड़
अभी तक एलएलपी का पंजीकरण दिल्ली स्थित रजिस्ट्रार कार्यालय में होता था। पंजीकरण के बाद हर छोटे-छोटे कार्य के लिए दिल्ली की दौड़ लगानी पड़ती थी। अब इनके पंजीकरण व इनसे जुड़े सभी कार्य संबंधित प्रदेशों में स्थित रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज (आरओसी) कार्यालय में होंगे।
कानपुर के लिए यह फैसला काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि यूपी-उत्तराखंड के लिए आरओसी कार्यालय शहर में स्थित है। आरओसी एसपी कुमार ने इस आदेश की पुष्टि करते हुए बताया कि एलएलपी के लिए लोग आवेदन कर सकते हैं। सारी प्रक्रिया ऑनलाइन है। पंजीकरण के बाद सर्टिफिकेट भी ऑनलाइन ही जारी कर दिया जाता है।

क्या है एलएलपी
एक प्रकार की साझेदारी व्यवस्था के तहत कार्य करने की व्यवस्था है। इसमें साझेदारों की जिम्मेदारी उतनी ही होती है, जितना आपसी एग्रीमेंट में तय कर लिया जाता है। अन्य साझेदारी फर्मों की तरह इसमें एक साझेदार की गलती या भुगतान आदि के लिए दूसरे साझीदारों को भुगतना नहीं पड़ता।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us