विज्ञापन

रुपया 85 पैसे टूटकर 57.15 पर बंद

Market Updated Fri, 22 Jun 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
Rupee-down-85-paise
ख़बर सुनें
डॉलर के मुकाबले रुपये में शुक्रवार को भी तेज गिरावट दर्ज की गई है। सप्ताह के अंतिम कारोबार दिन अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 85 पैसे टूटकर 57.15 के स्तर पर बंद हुआ है। डॉलर के मुकाबले रुपया अपने सबसे निचले स्तर पर बंद हुआ है।
विज्ञापन

आज के कारोबार में 1 डॉलर रिकॉर्ड 57.30 रुपये तक पहुंचने में कामयाब हो गया है। ये लगातार दूसरा दिन रहा जब रुपया रिकॉर्ड निचले स्तर पर गया है। उम्मीद थी कि रुपये की इतनी तेज गिरावट के लिए आरबीआई करेंसी मार्केट में सीधे दखल देगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ है। बल्कि आरबीआई ने सरकारी तेल कंपनियों से कहा है कि वो अपनी जरूरत का आधा डॉलर किसी एक सरकारी बैंक से खरीदे।
आरबीआई को उम्मीद है कि इससे रुपये में उठापटक कम होगी। वैसे भी डॉलर की मजबती को देखते हुए आरबीआई के लिए रुपये को थामना मुश्किल है। यही वजह है कि आरबीआई ऐसे कदम उठा रहा है जिससे रुपये के भाव में तेज उठापटक कम हो सके। पिछले 1 साल के दौरान डॉलर के मुकाबले रुपये में करीब 27 फीसदी की कमजोरी आ चुकी है।
जानकारों का मानना है कि रुपये में ये गिरावट और गहराएगी। आने वाले दिनों में डॉलर के मुकाबले रुपया 58 के स्तर तक टूट सकता है। लेकिन ये बताना मुश्किल है कि रुपये की ये गिरावट कब थमेगी।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us