'My Result Plus

कच्चा तेल डेढ़ वर्ष के निचले स्तर पर

Market Updated Fri, 22 Jun 2012 12:00 PM IST
Crude-oil-at-one-and-half-year-low
ख़बर सुनें
चीन में औद्योगिक उत्पादन में नरमी और अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व द्वारा प्रोत्साहन प्लान को टालने की खबरों से मांग घटने की आशंका में कच्चा तेल डेढ़ वर्ष के न्यूनतम स्तर 92 डॉलर प्रति बैरल से नीचे उतर गया। कारोबार के दौरान लंदन ब्रेंट क्रूड 83 सेंट फिसलकर 91.86 डॉलर प्रति बैरल पर रहा।
कारोबार के दौरान यह 91.62 डॉलर के न्यूनतम स्तर तक भी लुढ़का, जो 20 दिसंबर 2010 के बाद का न्यूनतम स्तर है। इस बीच अमेरिकी कच्चा तेल 1.11 डॉलर फिसलकर 80.34 डॉलर प्रति बैरल पर रहा। कारोबार के दौरान यह आठ महीने के न्यूनतम स्तर 80.39 डॉलर प्रति बैरल तक लुढ़क गया था।

पिछले सप्ताह अमेरिका के कच्चे तेल भंडार में हुई अप्रत्याशित बढ़ोतरी का असर लंदन ब्रेंट पर हुआ और यह इस वर्ष मार्च के 128 डॉलर प्रति बैरल के उच्चतम स्तर से अब तक करीब 28 प्रतिशत लुढ़क चुका है। अमेरिका का कच्चा तेल भंडार पिछले सप्ताह 28 लाख 60 हजार बैरल बढ़ा था, जबकि पहले इसमें 11 लाख बैरल गिरावट आने का अनुमान जताया गया था।

अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने दीर्घकालिक बांड की बिक्री को इस वर्ष के अंत तक क लिए टाल दिया। विश्लेषकों ने कहा है कि अमेरिकी कंपनियों की स्थिति बेहतर नहीं है। यूरोप की स्थिति की खराब होने के साथ ही मांग और आपूर्ति में अंतर बढ़ रहा है, जिससे कच्चे तेल पर दबाव बना है।

इस बीच चीन में औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े लगातार आठवें महीने निराशाजनक रहे। इसके साथ ही चीन के निर्यात ऑर्डर में भी भारी कम आई है। विश्लेषकों का कहना है कि चीन की अर्थव्यवस्था में आ रही शिथिलता से तेल की मांग घटने की आशंका को लेकर बाजार पर दबाव बन रहा है।

Spotlight

Related Videos

पीलीभीत में तंत्र-मंत्र के चक्कर में मासूम की हत्या? समेत शाम तक की 10 बड़ी खबरें

अमर उजाला टीवी पर देश-दुनिया की राजनीति, खेल, क्राइम, सिनेमा, फैशन और धर्म से जुड़ी खबरें दिन में चार बार LIVE देख सकते हैं, हमारे LIVE बुलेटिन्स हैं - यूपी न्यूज सुबह 7 बजे, न्यूज ऑवर दोपहर 1 बजे, यूपी न्यूज शाम 7 बजे।

20 अप्रैल 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen