रिटेल कंपनियों का 5वां पसंदीदा देश है भारत

Market Updated Fri, 22 Jun 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
India-is-5th-favorite-country-for-retail-companies
ख़बर सुनें
देश में तेजी से हो रहे शहरीकरण और लोगों की खर्च योग्य आय में इजाफे के चलते भारत को रिटेल कारोबार के लिए ग्लोबल स्तर पर सबसे अच्छी संभावनाओं वाले देशों में शुमार किया जा रहा है। अमेरिका की ग्लोबल मैनेजमेंट कंसल्टेंसी फर्म एटी केयर्ने के एक हालिया सर्वे में भारत को दुनिया के 30 सबसे उभरते बाजारों की सूची में पांचवां स्थान मिला है।
विज्ञापन

एटी केयर्ने की ताजा सूची में भारत को 2011 की अपनी चौथी रैंकिंग से एक पायदान नीचे आना पड़ा है। हालांकि इसके बावजूद भारत सूची में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), सऊदी अरब, इंडोनेशिया और रूस से ऊपर की पायदान पर बना हुआ है। अध्ययन में कहा गया है कि लोगों की खर्च योग्य आय में लगातार हो रहे इजाफे और 6-7 फीसदी की संभावित आर्थिक विकास दर के चलते भारत में अगले पांच साल के दौरान रिटेल कारोबार के 15 से 20 फीसदी सालाना की दर से बढ़ने की प्रबल संभावनाएं हैं।
अध्ययन के मुताबिक देश में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के नियमन के क्षेत्र में हुए बदलाव बीते वर्ष सबसे महत्वपूर्ण रहे। इनके चलते एफडीआई के माहौल में आए बदलाव ने अंतरराष्ट्रीय रिटेल कंपनियों के लिए भारत के रिटेल बाजार में प्रवेश और कारोबार के विस्तार की संभावनाओं को और भी बेहतर बनाया है। यहां कंपनियों के लिए रिटेल कारोबार से जुड़े समीकरण और भी रुचिपूर्ण हो गए हैं।
अध्ययन के अनुसार 2011 में यूरोप में आर्थिक दुश्वारियां जारी रहने के चलते विकासशील देशों को इस दिशा में तेजी से आगे बढ़ने का मौका मिला है। ग्राहकों के बढ़ते भरोसे और खर्च में बढ़ोतरी के चलते इन देशों में ग्लोबल रिटेल कंपनियों ने इन देशों में तेजी से कदम बढ़ाए हैं। अमेरिका की रिटेल कंपनी वॉलमार्ट, फ्रांस की कारफोर, यूके की टेस्को और जर्मनी की मेट्रो ने पिछले पांच सालों के दौरान अपने-अपने देशों के मुकाबले विकासशील देशों में ढाई गुनी कारोबारी बढ़त हासिल की है।

हाल के वर्षों में रिटेल कारोबार के संचालन संबंधी टेक्नोलॉजी में हुए सुधार ने भी इन कंपनियों को दुनिया के उभरते हुए बाजारों में तेजी से आगे बढ़ने में मदद दी है। इस दौरान सूचना तकनीक के विस्तार और आर्थिक माहौल में आए बदलाव की बदौलत इन देशों के लोगों की खरीदारी (शॉपिंग) संबंधी आदतों और अपेक्षाओं में भी काफी बदलाव आया है।

कौन है आगे, पीछे कौन
रिटेल कारोबार के परिदृश्य और संभावनाओं को लेकर बनाई इस सूची में ब्राजील को रिटेल कारोबार के विस्तार के लिहाज से दुनिया में सबसे मुफीद देश बताते हुए पहला स्थान दिया गया है। दूसरे स्थान पर चिली, तीसरे पर चीन, चौथे पर उरुग्वे है और उसके बाद भारत का नंबर आता है। सूची में इस साल जॉर्जिया, ओमान और मंगोलिया जैसे देशों ने भी इस साल इस साल टॉप-10 में स्थान बनाने में कामयाबी पाई है, जबकि पिछले साल यह इस रैंकिंग में शामिल नहीं थे।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us