ईरान से तेल आयात पर रोक नहीं हटाएगा EU

Market Updated Tue, 19 Jun 2012 12:00 PM IST
EU-will-not-remove-ban-on-oil-imports-from-Iran
यूरोपीय संघ ने ईरान से तेल आयात पर 1 जुलाई से रोक के अपने फैसले को स्थगित करने से इनकार करने के साथ ही कहा कि वह हालात बेहतर होने पर रियायतें देने के बारे में सोच सकता है।
यूरोपीय संघ की विदेश नीति प्रभारी कैथरीन ऐश्टन के प्रवक्ता ने यहां ईरान के साथ जारी छह देशों की वार्ता के संबंध में जारी बयान में कहा कि यूरोपीय संघ ईरान से तेल आयात रोकने के फैसले को रोकने की पेशकश नहीं रखने जा रहा है। एक जुलाई से इस पाबंदी के लागू होने पर कच्चे तेल के दामों में उछाल आने की आशंका के मद्देनजर दोनों पक्षों के बीच इस बैठक को महत्वूपर्ण माना जा रहा है।

प्रवक्ता ने कहा कि तेल आयात पर पाबंदी लगाने के फैसले को यूरोपीय संघ के सभी 27 देशों ने मंजूरी दी थी, लिहाजा अब वह एक कानून बन चुका है। हम उसे स्थगित करने की पेशकश नहीं रख सकते हैं, लेकिन इस बैठक के बेहतर रहने की स्थिति में हम ईरान को अनुकूल रियायतें देने पर विचार कर सकते हैं।

गौरतलब है कि यूरोपीय संघ ने ईरान के संदिग्ध परमाणु कार्यक्रम के जारी रहने के विरोध में उसके साथ तेल कारोबार को एक जुलाई से रोकने का फैसला लिया हुआ है। इसके बावजूद ईरान ने अपने परमाणु कार्यक्रम को रोकने से इनकार करते हुए कहा है कि वह छह पक्षीय वार्ता के जरिये इस मसले का समाधान खोजने को राजी है।

गत माह इराक की राजधानी बगदाद में भी अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस, रूस और चीन के प्रतिनिधियों के साथ ईरान के वार्ताकारों ने बैठक की थी, लेकिन इसमें नतीजा नहीं निकल पाया था। बगदाद बैठक में यूरोपीय संघ ने यूरेनियम संवर्द्धन रोकने के एवज में ईरान को परमाणु सुरक्षा उपकरण और विमानों के कल पुर्जे देने की पेशकश की थी।

Spotlight

Related Videos

VIDEO: इस शादी समारोह में दुबई गई थीं श्रीदेवी, देखिए आखिरी वीडियो और तस्वीरें

दुबई में दिल का दौरा पड़ने की वजह से बॉलीवुड की नागिन श्रीदेवी का निधन हो गया। श्रीदेवी दुबई में एक्टर मोहित मारवाह के शादी समारोह में गई थीं। देखिए श्रीदेवी की आखिरी कुछ तस्वीरें।

25 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen