'My Result Plus

शेयर बाजार में जोरदार उछाल

Market Updated Fri, 15 Jun 2012 12:00 PM IST
stock-market-open-Strongly
ख़बर सुनें
आर्थिक सुधार के पटरी पर आने और रिजर्व बैंक द्वारा ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद में घरेलू शेयर बाजारों में बढ़त दर्ज की गई। बीएसई का सेंसेक्स 271.95 अंक उछलकर 16,949.95 पर और एनएसई का निफ्टी 84.30 अंक ऊपर 5,139.05 के स्तर पर बंद हुआ। इस हफ्ते के अंत में तीन बड़ी खबरें आनी हैं और बाजार ने तीनों खबरों से अपने पक्ष में फैसले की उम्मीद रखी है।
यूपीए में ममता बनर्जी की जगह मुलायम सिंह यादव के लेने की अटकलें हैं। इससे माना जा रहा है कि आर्थिक सुधार पटरी पर आ जाएंगे। वहीं इस बात की भी उम्मीद है कि सोमवार को अपनी मौद्रिक समीक्षा में रिजर्व बैंक ब्याज दरों में थोड़ी बहुत कटौती कर सकता है। दूसरी ओर, ग्रीस चुनावों के बाद यूरोपीय यूनियन उसे बेलआउट पैकेज दे सकता है।

इसके चलते शुक्रवार को यूरोपीय बाजार में भी बढ़त रही। शेयर बाजार में सबसे मुनाफा ब्याज दरों से प्रभावित होने वाले शेयरों को हुआ है। बैंक, ऑटो और कैपिटल गुड्स शेयरों में अच्छी तेज रही। बीएसई के मिडकैप व स्मॉलकैप में भी तेजी रही। मिडकैप 33.91 अंक बढ़कर 5,958.50 पर और स्मॉलकैप 28.97 अंक ऊपर 6,351.44 पर बंद हुआ।

ग्लोबल बिक्री में आई 12 फीसदी की वृद्धि की खबरों से टाटा मोटर्स का शेयर 6 फीसदी मजबूत होकर बंद हुआ। इसके अलावा कोल इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, मारुति सुजुकी, हिंडाल्को, ग्रासिम, अंबुजा सीमेंट्स, रिलायंस इंफ्रा और एसीसी जैसे दिग्गज शेयर 2.5-6 फीसदी की मजबूती पर बंद हुए। हालांकि स्टरलाइट इंडस्ट्रीज, ओएनजीसी, बजाज ऑटो और सेसा गोवा जैसे दिग्गज शेयर 0.5-2 फीसदी की कमजोरी लेकर बंद हुए।

Spotlight

Related Videos

VIDEO: दिल्ली में ऐसे खुले कठुआ गैंगरेप मामले के बड़े राज, आरोपियों की आई शामत

जम्मू-कश्मीर के कठुआ में आठ साल की बच्ची के साथ गैंगरेप और हत्या मामले में दिल्ली की फॉरेंसिक लैब की रिपोर्ट ने कई बड़े खुलासे कर दिए हैं। फॉरेंसिक लैब की रिपोर्ट में जांच टीम के हाथ कुछ ऐसे सबूत लगे हैं, जिससे आरोपियों की मुश्किलें और भी बढ़ गई हैं।

20 अप्रैल 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen