विज्ञापन

दो रुपये तक और कम हो सकते हैं पेट्रोल के दाम

Market Updated Thu, 14 Jun 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
price-of-petrol-can-be-reduced-by-two-rupees
ख़बर सुनें
महंगाई की मार से परेशान आम आदमी को जल्द ही पेट्रोल की ऊंची कीमतों में मामूली राहत मिल सकती है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में हो रही कमी के मद्देनजर तेल कंपनियां पेट्रोल के दाम घटाने पर विचार कर रही हैं।
विज्ञापन

माना जा रहा है कि शुक्रवार को होने वाली समीक्षा बैठक में तेल कंपनियां पेट्रोल के दाम 1.50 से दो रुपये प्रति लीटर तक घटाने की घोषणा कर सकती हैं। हालांकि इस कमी के बावजूद पेट्रोल के दाम 23 मई से पूर्व के मुकाबले ऊंचे ही रहेंगे।
दरअसल तेल कंपनियों ने ऊंचे वैश्विक मूल्य का हवाला देते हुए 23 र्मई को पेट्रोल के दामों में 7.56 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। बढ़ोतरी करते समय तेल कंपनियों ने जिन वैश्विक मूल्यों को आधार बनाया था। वह भी किसी के गले नहीं उतर रहे थे।
इसी के चलते न सिर्फ विपक्ष बल्कि सरकार के सहयोगी दलों ने भी पेट्रोल मूल्य वृद्धि के खिलाफ न सिर्फ देश भर में आंदोलन किया बल्कि एक दिन के लिए भारत बंद भी किया। सियासी दबाव के चलते ही सरकार के इशारे पर तेल कंपनियों ने दो जून को पेट्रोल के दाम 1.68 रुपये प्रति लीटर तक कम किए थे।

मौजूदा समय में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तले के दाम पिछले आठ महीन के न्यूनतम स्तर पर घटक 98 डॉलर प्रति बैरल पर आ गए हैं। वैश्विक कीमतें घटने से तेल कंपनियों पर भी घरेलू कीमतें घटाने का दबाव बना है।

माना जा रहा है कि दो दिन बाद होने वाली समीक्षा बैठक में इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम पेट्रोल के दामों में 1.50 रुपये से दो रुपये प्रति लीटर तक कमी की घोषणा कर सकती हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us