बढ़ सकते हैं टिकाऊ वस्तुओं के दाम

Market Updated Sun, 10 Jun 2012 12:00 PM IST
Could-increase-the-prices-of-durable-goods
रुपये के अवमूल्यन और लागत में वृद्धि के असर से निपटने के लिए कं‌पनियां टिकाऊ उपभोक्ता वस्तुओं की कीमतें बढ़ाने की योजना बना रही हैं। लिहाजा यदि इस महीने रेफ्रीजरेटर या एयरकंडीशनर खरीदने की आपकी योजना हो तो देर मत कीजिए। औद्योगिक सूत्रों का कहना है कि इस बार कीमतों में वृद्धि चार से 10 प्रतिशत के बीच होगी। अधिकांश कम्पनियों ने इसके पहले बजट के बाद कीमतें बढ़ाई थीं।

सैमसंग इंडिया (घरेलू वस्तुएं) के उपाध्यक्ष महेश कृष्णन ने आईएएनएस से कहा कि कंपनी रेफ्रीजरेटर और वाशिंग मशींस की कीमतें बढ़ाएगी। कृष्णन, वृद्धि का वास्तविक प्रतिशत नहीं बता पाए, क्योंकि कंपनी अभी इसके बारे में गुणा-गणित कर रही है। उन्होंने कहा कि अभी हम इस पर काम कर रहे हैं।

उद्योग एवं व्यापार के सूत्रों का कहना है कि कीमतें उत्पादों की आयात मात्रा पर निर्भर करेंगी। टिकाऊ वस्तुओं में 30-70 प्रतिशत हिस्सा आयात किया जाता है। लगभग सभी कम्पनियां अपने रेफ्रीजरेटर्स, एयरकंडीशनर्स और वाशिंग मशींस पूर्ण निर्मित अवस्था में आयात करती हैं। अंदर के सूत्रों ने कहा है कि पेट्रोल उत्पादों और माल भाड़ों में वृद्धि के कारण लागत बढ़ गई हैं।

भारतीय बाजार में छह दरवाजे वाले रेफ्रिजरेटर पेश करने की योजना बना रही कम्पनी, हेयर ने कहा है कि वह सबसे पहले वाशिंग मशींस और एलसीडी टीवी की कीमतें बढ़ा रही है। हेयर इंडिया के प्रेसीडेंट एरिक ब्रैगैंजा ने आईएएनएस से कहा कि हम इस महीने वाशिंग मशींस और एलसीडी टीवी की कीमतें तीन से पांच प्रतिशत बढ़ाने जा रहे हैं।

व्हर्लपूल, एलजी और गोदरेज भी कीमतों में वृद्धि की घोषणा करने से पहले मुनाफे पर बन रहे दबाव का अनुमान लगा रहे हैं। व्हर्लपूल इंडिया के उपाध्यक्ष (कॉरपोरेट मामले एवं रणनीति) शांतनु दासगुप्ता ने कहा कि मूल्य निर्धारण कोई आसान काम नहीं है, यह विभिन्न किस्मों के मूल्यांकन पर आधारित होता है जो मूल्य निर्धारण को प्रभावित करते हैं। दासगुप्ता ने कहा कि मूल्य वृद्धि का मूल कारण महंगाई और रुपये का अवमूल्यन है।

Spotlight

Related Videos

दावोस में 'क्रिस्टल अवॉर्ड' मिलने के बाद सुपरस्टार शाहरुख खान ने रखी 'तीन तलाक' पर अपनी राय

दावोस में 'विश्व आर्थिक मंच' सम्मेलन में बच्चों और एसिड अटैक सर्वाइवर्स के लिए काम करने के लिए क्रिस्टल अवॉर्ड से नवाजे गए बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान..

24 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls