बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

DTH पर नौकरी से लेकर फसलों तक की जानकारी

Market Updated Sun, 03 Jun 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
DTH-companies-from-giving-information-to-job-crops

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
टीवी चैनलों के डिजिटलाइजेशन की तारीख करीब आते ही डायरेक्ट टू होम (डीटीएच) कंपनियों में ग्राहकों को लुभाने की होड़ मच गई है। अब डीटीएच कंपनियां सिर्फ चैनलों की भरमार और साफ सुथरी पिक्चर दिखाने के अलावा अपने ग्राहकों को नौकरी, शिक्षा, खेती बाड़ी और बैंकिंग जैसी जरूरतों के बारे में 24 घंटे की सूचना सेवा भी मुहैया करवा रही हैं। कोई डीटीएच कंपनी किसानों को उनकी फसल की जानकारी दे रही है तो कोई छात्रों को उनकी परीक्षा की तैयारी करवाने में जुटी है।
विज्ञापन


एक जुलाई से केबल डिजिटलाइजेशन होने जा रहा है। इसके तहत देश के चार महानगरों में ग्राहकों को अनिवार्य तौर पर डिजिटल सेवा लेनी पड़ेगी। यह चाहे डिजिटल केबल हो या डीटीएच। डीटीएच कंपनियां केबल के ग्राहकों की इसी तादाद पर कब्जा जमाने के लिए तमाम दांवपेंच लेकर बाजार में उतर गईं हैं। महानगरों में ही नहीं बल्कि गांवों के लिए भी उनकी तैयारी पूरी है।


एयरटेल डीटीएच के सीईओ शशि अरोड़ा कहते हैं कि आई-फसल सेवा के तहत गांवों में किसानों को बाजार में फसल की कीमत, मौसम की जानकारी, उर्वरकों के बारे में जानकारी आदि मिलती है। वहीं आई-एग्जाम सुविधा के तहत छात्र इंजीनियरिंग और कैट की परीक्षा के लिए तैयारी करते हैं। वह कभी भी इस परीक्षा के लिए मॉक टेस्ट दे सकते हैं।

शशि कहते हैं कि हमारे 60 फीसदी ग्राहक गांवों से हैं। अन्य डीटीएच कंपनियां टाटा स्काई और डिश टीवी भी इस क्षेत्र में कई सेवा दे रहीं हैं। डिश टीवी के सीओओ सलील कपूर कहते हैं कि हमारी सेवा में युवाओं को नौकरी संबंधी जानकारी मिलती है। साथ ही बैंकिंग सुविधा के बारे में भी ग्राहकों को जागरूक किया जाता है। ग्राहकों को उनकी मनपसंद पुस्तकों के बारे में भी जानकारी मिलती है।

कपूर कहते हैं कि शहरों में इस तरह की जानकारी आसानी से मिल जाती है लेकिन गांवों में इस तरह की सूचना मिलना कठिन है। इसलिए टेलीविजन के जरिए यह सेवाएं मिलती हैं तो इससे ग्रामीण ग्राहकों को काफी फायदा मिलता है। उधर, टाटा स्काई अपने ग्राहकों को अंग्रेजी सिखाने के लिए सेवा दे रहा है। कंपनी आने वाले दिनों में और भी कई आकर्षक सेवाएं मुहैया कराएगी। जिसमें गांवों पर खासा जोर होगा।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us