पेटेंट विवाद पर नोकिया-गूगल में तल्खी बढ़ी

Market Updated Sat, 02 Jun 2012 12:00 PM IST
Nokia-patent-dispute-Google-increased-the-trenchant
मोबाइल हैंडसेट निर्माता नोकिया ने स्पष्ट किया है कि वह माइक्रोसॉफ्ट के साथ पेटेंट विवाद की कानूनी लड़ाई किसी तरह की कमाई के लिए नहीं लड़ रही है। गूगल ने आरोप लगाया था कि नोकिया कमाई के इरादे से यह कानूनी लड़ाई लड़ रही है। गूगल के इस आरोप पर पलटवार करते हुए नोकिया के प्रवक्ता मार्क डूरेंटने कहा कि दोनों कंपनियों के पास अपनी-अपनी बौद्धिक परिसंपत्तियां हैं। दोनों ही स्वतंत्र रूप से अपना संचालन करती हैं। लेकिन, कई एंड्रायड उपकरणों को लेकर नोकिया के पेटेंट का उल्लंघन हुआ है।

मालूम हो कि, गूगल ने यूरोपीय आयोग को अपनी शिकायत में कहा है कि माइक्रोसॉफ्ट और नोकिया ने पेटेंट विवाद के नाम पर करीब 1,200 पेटेंट को हस्तांतरित किए हैं। जबकि दोनों कंपनियां असल में पेटेंट को लेकर चल रही कानूनी लड़ाई के जरिए कमाई करना चाहती हैं। पिछले काफी समय से विभिन्न कंपनियों के साथ पेटेंट विवाद को लेकर कानूनी लड़ाई में सालाना रॉयल्टी के रूप में करीब 61.82 करोड़ डॉलर से अधिक की कमाई कर रही है।

Spotlight

Related Videos

FILM REVIEW: राजपूतों की गौरवगाथा है पद्मावत, रणवीर सिंह ने निभाया अलाउद्दीन ख़िलजी का दमदार रोल

संजय लीला भंसाली की विवादित फिल्म पद्मावत 25 फरवरी को रिलीज हो रही है। लेकिन उससे पहले उन्होंने अपनी फिल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग की। आइए आपको बताते हैं कि कैसे रही ये फिल्म...

24 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls