कच्चा तेल 104 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंचा

Market Updated Fri, 01 Jun 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
Crude-oil-hit-104-dollars-a-barrel
ख़बर सुनें
यूरो में लंबे समय के बाद आए सुधार और तेल की मांग में आई तेजी के बीच अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चा तेल 104 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गया। हालांकि कच्चे तेल में इस सुधार की काफी लंबे समय तक टिकने की उम्मीद नहीं है, क्योंकि अब भी यूनान के यूरो क्षेत्र में बने रहने की अटकलों के कारण तेल की मांग में कमी आने की आशंका बनी हुई है, जिससे तेल की कीमतों पर दबाव बना हुआ है।
विज्ञापन

लंदन ब्रेंट का जुलाई वायदा बढ़कर 103.76 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। इससे पहले कारोबारी सत्र में कच्चा तेल 102.90 डॉलर प्रति बैरल के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया था। हालांकि यह कीमतें अब भी मई 2010 की तुलना में 13 प्रतिशत कम हैं। इसके अलावा अमेरिकी कच्चे तेल का जुलाई का वायदा बढ़कर 87.89 डॉलर प्रति बैरल पर रहा।
इससे पहले अमेरिकी कच्चे तेल में वर्ष 2008 के बाद इस माह 16 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई थी। इस बीच अमेरिकी तेल भंडारों के लगातार बढ़ने के कारण कच्चे तेल की कीमतों में कमी बनी हुई है। अमेरिकी एनर्जी इनफॉर्मेशन एडमिनिस्ट्रेशन (ईआईए) के जारी आंकड़ों के अनुसार तेल भंडार नौवें सप्ताह अपने रिकॉर्ड स्तर पर थे। ऐसे में लगातार दसवें सप्ताह भी अमेरिकी तेल भंडार के बढ़ने की संभावना जताई जा रही है।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us