बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
TRY NOW

सुस्त बाजार में भी हिट हुआ MCX का आईपीओ

Market Updated Wed, 30 May 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
MCX-IPO-to-hit-market-was-dull

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
बाजार में जारी उतार-चढ़ाव के बीच इस साल अब तक जारी हुए आईपीओ में देश के कमोडिटी बाजार एमसीएक्स का आईपीओ सबसे सफल रहा। कंपनी का का शेयर कारोबार के पहले दिन 26 फीसदी की तेजी से साथ सूचीबद्ध हुआ था।
विज्ञापन

साल 2012 में पांच कंपनियों ने शेयर बाजार में प्रवेश किया। इसमें एमसीएक्स और एजूकेशन सर्विसेज कंपनी एमटी एजुकेयर कारोबार के पहले दिन लाभ के साथ बंद हुए। दूसरी ओर, रीयल्टी कंपनी नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कॉरपोरेशन (एनबीसीसी), आभूषण निर्माता खुदरा कंपनी त्रिभुवनदास भीमजी जावेरी और ग्रीटिंग कार्ड बनाने वाली ओलिंपिक्स कार्ड कारोबार के पहले दिन अपने निर्गम मूल्य से कम भाव पर बिके।


बाजार की नरम स्थिति के मद्देनजर इस साल आईपीओ बाजार सफल नहीं रहा। कई कंपनियों ने निवेश की खराब स्थिति को देखते हुए अपने आईपीओ लाने की योजना टाल दी। विशेषज्ञों के अनुसार, बाजार की हालात के अलावा आईपीओ का प्रदर्शन क्रेडिट रेटिंग के साथ-साथ संबंधित कंपनी की मजबूती पर निर्भर करता है।

विगत 9 मार्च को सूचीबद्ध मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) के शेयर बीएसई में इश्यू मूल्य 1,032 के मुकाबले 34 फीसदी की तेजी के साथ 1,387 रुपये पर खुले। हालांकि शेयर शुरुआती तेजी को बरकरार नहीं रख सके और यह 26 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,297.05 पर बंद हुए। फिलहाल एमसीएक्स का शेयर भाव इश्यू मूल्य से नीचे है। बंबई शेयर बाजार (बीएसई) में बुधवार को एमसीएक्स का शेयर भाव 862.05 रुपये पर बंद हुआ।

वेलइंडिया के वाइस प्रेसिडेंट विवेक नेगी का कहना है कि कारोबार के पहले ही दिन एमसीएक्स के शेयरों में 26 फीसदी की तेजी मुख्य रूप से क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों की ओर से दी गई उच्च रेटिंग के कारण आई। इसके साथ ही कंपनी के फंडामेंटल भी मजबूत रहे।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us