सुस्त बाजार में भी हिट हुआ MCX का आईपीओ

Market Updated Wed, 30 May 2012 12:00 PM IST
MCX-IPO-to-hit-market-was-dull
बाजार में जारी उतार-चढ़ाव के बीच इस साल अब तक जारी हुए आईपीओ में देश के कमोडिटी बाजार एमसीएक्स का आईपीओ सबसे सफल रहा। कंपनी का का शेयर कारोबार के पहले दिन 26 फीसदी की तेजी से साथ सूचीबद्ध हुआ था।
साल 2012 में पांच कंपनियों ने शेयर बाजार में प्रवेश किया। इसमें एमसीएक्स और एजूकेशन सर्विसेज कंपनी एमटी एजुकेयर कारोबार के पहले दिन लाभ के साथ बंद हुए। दूसरी ओर, रीयल्टी कंपनी नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कॉरपोरेशन (एनबीसीसी), आभूषण निर्माता खुदरा कंपनी त्रिभुवनदास भीमजी जावेरी और ग्रीटिंग कार्ड बनाने वाली ओलिंपिक्स कार्ड कारोबार के पहले दिन अपने निर्गम मूल्य से कम भाव पर बिके।

बाजार की नरम स्थिति के मद्देनजर इस साल आईपीओ बाजार सफल नहीं रहा। कई कंपनियों ने निवेश की खराब स्थिति को देखते हुए अपने आईपीओ लाने की योजना टाल दी। विशेषज्ञों के अनुसार, बाजार की हालात के अलावा आईपीओ का प्रदर्शन क्रेडिट रेटिंग के साथ-साथ संबंधित कंपनी की मजबूती पर निर्भर करता है।

विगत 9 मार्च को सूचीबद्ध मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) के शेयर बीएसई में इश्यू मूल्य 1,032 के मुकाबले 34 फीसदी की तेजी के साथ 1,387 रुपये पर खुले। हालांकि शेयर शुरुआती तेजी को बरकरार नहीं रख सके और यह 26 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,297.05 पर बंद हुए। फिलहाल एमसीएक्स का शेयर भाव इश्यू मूल्य से नीचे है। बंबई शेयर बाजार (बीएसई) में बुधवार को एमसीएक्स का शेयर भाव 862.05 रुपये पर बंद हुआ।

वेलइंडिया के वाइस प्रेसिडेंट विवेक नेगी का कहना है कि कारोबार के पहले ही दिन एमसीएक्स के शेयरों में 26 फीसदी की तेजी मुख्य रूप से क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों की ओर से दी गई उच्च रेटिंग के कारण आई। इसके साथ ही कंपनी के फंडामेंटल भी मजबूत रहे।

Spotlight

Related Videos

श्रीदेवी के ये फैक्ट्स आपको नहीं होंगे पता

बॉलीवुड एक्ट्रेस और फैंस की चहेती श्रीदेवी का रविवार की सुबह हार्ट अटैक के कारण दुबई में निधन हो गया। श्रीदेवी के जाने के बाद आप जानिए कुछ ऐसे फैक्ट्स जिसके बारे में आप नहीं जानते।

25 फरवरी 2018

Recommended

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen