विज्ञापन

औद्योगिक उत्पादन के पटरी पर लौटने की उम्मीद

Market Updated Wed, 30 May 2012 12:00 PM IST
Industrial-production-is-expected-to-return-to-track
ख़बर सुनें
देश की अर्थव्यवस्था पर पैनी निगाह रखने वाली संस्था सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन एकोनामी (सीएमआईई) का मानना है कि विशेषकर खनन और बिजली क्षेत्र में सुधार से चालू वित्त वर्ष के दौरान औद्योगिक उत्पादन फिर से पटरी पर लौटेगा। संस्था की राय में 2011-12 के 3.9 प्रतिशत के मुकाबले 2012-13 में औद्योगिक उत्पादन की गति 6.9 प्रतिशत पर पहुंचने का अनुमान है।
विज्ञापन
विज्ञापन
संस्था की नवीनतम रिपोर्ट में कहा गया है कि आपूर्ति संबंधी बाधाएं खासकर खनन क्षेत्र में तेजी से सुधरेंगी। बिजली का उत्पादन भी बढे़गा, जो औद्योगिक उत्पादन को गति पकड़ने में खासकर मददगार होगा। चालू वित्त वर्ष के दौरान शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में क्रय शक्ति बढ़ने-कच्चे माल की सहज उपलब्धता और क्षमता विस्तार से विनिर्माण क्षेत्र में अभूतपूर्व सुधार देखने को मिलेगा।

खनन क्षेत्र जो समाप्त वित्त वर्ष में दो प्रतिशत नकारात्मक रहा था, इसके 5.5 प्रतिशत की गति पकड़ने की उम्मीद है। इसमें कोयला क्षेत्र का अहम योगदान होगा। कोयला क्षेत्र में आठ प्रतिशत वृद्धि का अनुमान है। तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) के क्षमता विस्तार से कच्चे तेल क्षेत्र में साढे़ छह प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद है। विनिर्माण क्षेत्र के 3.9 प्रतिशत के मुकाबले 5.8 प्रतिशत और ऊर्जा क्षेत्र में आठ की तुलना में 13.2 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान है।

Recommended

सर्दी में ज्यादा खाएं देसी घी, जानें क्यों कहते हैं इसे ब्रेन फूड और क्या-क्या हैं इसके फायदे
ADVERTORIAL

सर्दी में ज्यादा खाएं देसी घी, जानें क्यों कहते हैं इसे ब्रेन फूड और क्या-क्या हैं इसके फायदे

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

City and States Archives

कुंभ 2019: आशुतोषानंद गिरि बने महामंडलेश्वर, निरंजनी अखाड़े में चादर ओढ़ाकर दी गई पदवी

पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी की ओर से प्रयाग कुंभ पर्व के दौरान रविवार को महामंडलेश्वर पद पर पट्टाभिषेक की शुरुआत हुई।

14 जनवरी 2019

विज्ञापन

प्लेन में ‘डायमंड’ लगे देखकर चौंके लोग, जानिए असली हकीकत

डायमंड लगे  इस प्लेन को देखकर लोग चौंक गए हैं। सोशल मीडिया पर तरह तरह के कमेंट्स कर रहे हैं, क्या है इसकी हकीकत जानिए

7 दिसंबर 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree