सराफे ने दिखाया विपरीत रुझान

Market Updated Wed, 30 May 2012 12:00 PM IST
Srafe-showed-the-opposite-trend
ख़बर सुनें
ग्लोबल स्तर पर तेजी और स्थानीय स्तर पर मांग टूटने के बीच दिल्ली सराफा बाजार में सोने-चांदी में विपरीत रुख रहा। कारोबार के दौरान सोना 85 रुपये की मजबूती के साथ 29,650 रुपये प्रति दस ग्राम हो गया। जबकि, चांदी 50 रुपये घटकर 54,750 रुपये प्रति किलो रह गई।
लंदन से मिले समाचारों के अनुसार सोने की चमक बढ़ रही है। कारोबार के दौरान सोने के दाम 1,575.16 डॉलर प्रति औंस बोले गए। अमेरिका में सोने का जून का वायदा छह डालर चढ़कर 15,74.90 डॉलर प्रति औंस हो गया। आंकड़ों के अनुसार इस वर्ष सोने के दामों में गिरावट का रुख है। जानकारों कहना है कि सोने के दामों में यूनान के चुनाव होने तक उतार चढ़ाव बना रहेगा। स्पेन के बैंकों का संकट और यूनान के चुनावों ने यूरो पर दबाव बना दिया है। हालांकि अटकलों का जोर है। कारोबार के दौरान चांदी बढ़त के साथ 28.48 डॉलर प्रति औंस रही।

स्थानीय सराफा बाजार में दोनों कीमती धातुओं ने विपरीत रुख अपनाया। मुद्रा बाजार में डॉलर की तुलना में रुपये की गिरावट रही। इससे सोने के दामों में वृद्धि देखी गई। कारोबार के दौरान सोने के भाव 85 रुपये की बढ़त के साथ 29,650 रुपये प्रति दस ग्राम हो गए। मांग टूटने से चांदी के दामों में गिरावट रही। चांदी के दाम 50 रुपये उतरकर 54,750 रुपये प्रति किलो बोले गए। सिक्का कारोबार में टिकाव बना रहा।

कारोबार के दौरान सिक्का लिवाली और बिकवाली 64,000-65,000 रुपये प्रति सैकड़ा दर्ज किए गए। गिन्नी के दाम भी 23,850 रुपये प्रति पर पड़े रहे। कारोबारियों का कहना है कि बाजार से ग्राहकी गायब हो रही है। छोटे व्यापारी भी बाजार से किनारा कर रहे हैं। हालांकि छिटपुट ग्राहकी बाजार में हैं और लोग अदला बदली कर रहे हैं। आने वाले दिनों में बाजार में मांग आने की उम्मीद है।

Spotlight

Related Videos

कर्नाटक में सीएम-डिप्टी का शपथ ग्रहण समेत 05 बड़ी खबरें

अमर उजाला टीवी पर देश-दुनिया की राजनीति, खेल, क्राइम, सिनेमा, फैशन और धर्म से जुड़ी खबरें। कर्नाटक में सीएम-डिप्टी सीएम का शपथ ग्रहण, 24 मई को फ्लोर टेस्ट,शपथ ग्रहण में विपक्षी एकता पर सभी की निगाहें।

23 मई 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen