एल्सटोम इंडिया को एमएसईटीसीएल से ठेका

Market Updated Mon, 28 May 2012 12:00 PM IST
Contract-with-Alstom-India-from-MSETCAL
भारी बिजली उपकरण बनाने वाली कंपनी एल्सटोम टीएंडडी इंडिया को महाराष्ट्र राज्य बिजली पारेषण कंपनी लिमिटेड (एमएसईटीसीएल) से 98 करोड़ रुपये का ठेका मिला है। इसके अंतर्गत, एल्सटोम को राज्य के हिंजेवाड़ जिले में गैस आधारित 400 और 200 किलोवाट सब स्टेशन के लिए ढांचा तैयार करने से लेकर इसे शुरू करने संबंधी सभी काम करने होंगे। हिंजेवाड़ महाराष्ट्र में उभरता हुआ आईटी केंद्र है। इसके कारण यहां लगातार ऊर्जा की मांग भी तेज हो रही है जिसे पूरा करने के लिए 167 एमवीए क्षमता वाले सात जीआईएस सब स्टेशन लगाए गए हैं।
आरईसी जुटाएगी 50 करोड़ डॉलर
मुंबई। ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युतीकरण को बढ़ावा देने वाली सरकारी क्षेत्र की कंपनी रूरल इलेक्ट्रिफिकेशन निगम (आरईसी) 50 करोड़ डॉलर की पूंजी जुटाएगी। आरईसी के सूत्रों ने बताया कि पांच वर्षीय बांड के जरिए यह राशि जुटाने के लिए रिजर्व बैंक से अनुमति देने का आग्रह किया गया है। कंपनी अभी बाजार का आंकलन कर रही है और यदि घरेलू फंड की लागत से हेज लागत कम होगी, तो डॉलर के रूप में पूंजी जुटाई जाएगी।

सेंटर फॉर साइट करेगी 150 करोड़ का निवेश
नई दिल्ली। स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र की कंपनी सेंटर फॉर साइट ने कारोबार विस्तार की योजना के तहत अगले तीन वर्षों में 150 करोड़ रुपये की लागत से केंद्रों की संख्या बढ़ाकर 70 करने की घोषणा की है। कंपनी के अध्यक्ष एवं चिकित्सा निदेशक डा. महिपाल सचदेव ने बताया कि गुजरात, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश में चालू वित्तवर्ष में केंद्र शुरू करने की योजना बनाई है।

इसके तहत वडोदरा के न्यू विजन लेजर सेंटर के साथ उनकी कंपनी ने भागीदारी की है। बाजार की स्थिति बेहतर होने के बाद अगले पांच वर्षों में पूंजी बाजार में प्रवेश कर आईपीओ के माध्यम से भी पूंजी जुटाने की योजना है। इसके लिए उनकी कंपनी अभी से तैयारी कर रही है और कारोबार बढ़ाने पर विशेष जोर दिया जा रहा है।

भावे आईआईएचएस के कार्यकारी अध्यक्ष
नई दिल्ली। इंडियन इंस्टीट्यूट फॉर ह्यूमन सेटलमेंट्स (आईआईएचएस) ने भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के पूर्व अध्यक्ष सीबी भावे को बोर्ड का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया है। भावे ने शहरी विशेषज्ञ शिरीष पटेल के स्थान पर यह पदभार संभाला है। भावे इससे पहले 2008 से 2011 तक सेबी के अध्यक्ष रह चुके हैं।

इसके अलावा वह राष्ट्रीय सुरक्षा निक्षेपागार (एनएसडीएल) के संस्थापक निदेशक तथा प्रबंध निदेशक पद पर भी कार्यभार संभाल चुके हैं। भावे के अलावा आईआईएचएस बोर्ड और संस्थापक समूह में साइरस गूजडर, दीपक पारेख, दीपक सलवालेकर, जमशेद गोदरेज, किशोर मारीवाल्र नसीर मुनज्री नंदन नीलेकणि, राहुल मेहरोत्रा, राकेश मोहन, रेनाना झबवला, शिरीष पटेल, विजय केलकर, जैरसीस देसाई और असेमर रेवी को शामिल किया गया है।

रेलटेल को मिनीरत्न का दर्जा
नई दिल्ली। टेलीकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध कराने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी रेलटेल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड को मिनीरत्न कैटेगरी- 1 का दर्जा दिया गया है। रेलटेल को देशभर में फाइबर नेटवर्क तैयार करने के लिए जाना जाता है। रेलटेल ने बहुत तेजी से सबसे कम संभावित समय में नेशनल नॉलेज नेटवर्क तैयार किया था।

Spotlight

Related Videos

VIDEO: जब तीन बुजुर्ग बीच सड़क पर भिड़े तो हंसने लगे लोग

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें दो बुजुर्ग आपस में लड़ रहे हैं और एक तीसरा बुजुर्ग उनका बीच बचाव करने की कोशिश कर रहा है।

22 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Switch to Amarujala.com App

Get Lightning Fast Experience

Click On Add to Home Screen