एयर इंडिया के ड्रीम लाइनर की उड़ान सफल

Market Updated Fri, 25 May 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
Air-India-Flight-Dream-liner-successful

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
अमेरिकी विमानन कंपनी बोइंग की ओर से एयर इंडिया को दिए जाने वाले नए ड्रीमलाइनर विमान 787 की पहली परीक्षण उड़ान सफल रही। यह उड़ान अमेरिका के दक्षिणी कैरोलीना के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर संपन्न हुई।
विज्ञापन

बोइंग ने इस बारे में बताया है कि करीब पांच घंटे तक चली परीक्षण उड़ान सफल रहने के साथ ही इस विमान को अब टेक्सास भेजा जाएगा, जहां इसके ऊपर एयर इंडिया का चिह्न और नाम लिखने का काम पूरा किया जाएगा।
इसके बाद यह विमान वापस बोइंग के दक्षिणी कैरोलीना संयंत्र में लौटेगा, जहां से इस साल के मध्य भारत को इसकी आपूर्ति की जाएगी। परीक्षण के दौरान विमान के कंट्रोल और संचालन प्रणाली समेत हर हिस्से की उड़ान भरने से पहले, उड़ान के दौरान तथा हवाई अड्डे पर उतारे जाने के समय कड़ी जांच की गई।
उड़ान के दौरान विमान केबिन में हवा के दबाव, संचार प्रणाली तथा सुरक्षा उपकरणों की भी गहन जांच परख की गई। इसके साथ ही विमान के सभी इंजनों को उड़ान के दौरान बंद करके दोबारा चालू किया गया, ताकि यदि उनमें किसी भी तरह की कमी रह गई हो तो उसका पता लगाया जा सके।

बोइंग के कैरोलीना संयंत्र के उपाध्यक्ष और महाप्रबंधक जेके जोंस ने परीक्षण उड़ान की सफलता पर कहा कि यह बोइंग कंपनी के लिए काफी गैरव भरा क्षण रहा है। अप्रैल में बनकर तैयार हुआ यह विमान अब एयर इंडिया के बेडे़ में शामिल किए जाने के लिए पूरी तरह तैयार हो चुका है।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us