ढाई से तीन रुपए तक घ्ाट सकते हैं पेट्रोल के दाम

Market Updated Thu, 24 May 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
petrol-price-may-be-reduced-by-Rs-two-to-three

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
देशभर में हुए प्रदर्शनों और विपक्षी दलों के 31 मई के प्रस्तावित देश बंद को देखते हुए यूपीए सरकार गुरुवार शाम तक पेट्रोल के दाम में ढाई से तीन रुपए की कटौती कर सकती है।
विज्ञापन

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में हो रही कमी के कारण सरकार ये कदम उठा सकती है। वहीं, सूत्रों का कहना है कि अगर रुपए की कीमत में और गिरावट नहीं हुई तो 1.50 से 2 रुपए की कमी निश्चित है। इसमें टैक्स को जोड़ दिया तो पेट्रोल पंप पर ढाई से तीन रुपए तक की कमी होगी।
कांग्रेस केंद्रीय वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी की अध्यक्षता वाले मंत्रियों के अधिकार प्राप्त समूह की बैठक शुक्रवार को होगी जिसमें डीजल और रसोई गैस की कीमत बढ़ाने के मसले पर चर्चा होगी। तेल कम्पनियों का कहना है कि डीजल, मिट्टी के तेल और रसोई गैस की बिक्री से उन्हें हर रोज करीब 500 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है सरकार मिट्टी के तेल पर 31 रुपये प्रति लीटर, डीजल पर 13.64 रुपये प्रति लीटर और रसोई गैस के प्रत्येक सिलेंडर पर 479 रुपये की सब्सिडी देती है।
उधर, कांग्रेस के फरमान पर अमल करते हुए पार्टी शासित राज्यों ने पेट्रोल पर लगाए जाने वाले टैक्स में कमी शुरू कर दी है। केरल और उत्तराखण्ड की सरकार ने वैट में कमी कर आम जनता को राहत देने की कोशिश की है। केरल में पेट्रोल 1 रूपए 63 पैसे सस्ता हो गया है जबकि उत्तराखण्ड में 1 रूपए 87 पैसे सस्ता हो गया है। केरल के मुख्यमंत्री ओमान चांडी ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को पत्र लिखकर पेट्रोल के दाम में बढ़ोतरी वापस लेने को कहा है। उत्तराखण्ड सरकार ने वैट में 25 फीसदी की कमी की है।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us