विज्ञापन

देश में 118 अरब टन है कोयले का भंडार

Market Updated Thu, 24 May 2012 12:00 PM IST
country-has-118-billion-tons-of-coal
ख़बर सुनें
भारतीय भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग के ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में इस समय कुल 118 अरब टन कोयले का भंडार मौजूद है। जबकि अनुमानित भंडार इससे दोगुना 293 अरब टन का है। इसके बावजूद घरेलू जरूरतों के लिए देश कोकोयले का आयात करना पड़ता है। देश के कोयला बाजार पर नजर रखने वाली संस्था इंडिया कोल मार्केट (आईसीएम) ने कोयला भंडार पर अपनी रिपोर्ट में जीएसई के अप्रैल 2012 के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा है कि पिछले वित्तवर्ष की तुलना में इसमें करीब 4 अरब टन की वृद्धि हुई है।
विज्ञापन
विज्ञापन
जीएसई के अनुमान के मुताबिक, मौजूदा उत्पादन स्तर पर भी 1,200 मीटर की गहराई तक मौजूद देश के कोयला भंडार अगले 200 वर्षों तक बने रहेंगे। कोयला भंडारों की सेहत पर जीएसई के आंकडे़ इस बात का समर्थन करते हैं कि भारत के कोयला भंडार दुनिया में अमेरिका, रूस और चीन के बाद सबसे बडे़ हैं। लेकिन, इसके बावजूद देश को घरेलू जरूरतों के लिए कोयला आयात करना पड़ता है।

इसकी मुख्य वजह यह है कि कोयला भंडारों का पर्याप्त दोहन नहीं हो पा रहा है। अप्रैल 2011 से मार्च 2012 के बीच महज 7.11 अरब टन कोयला भंडारों का दोहन ही हो पाया है। इसके कारण बिजली कंपनियों को कोयले की आपूर्ति के संकट से जूझना पड़ रहा है।

Recommended

कब होंगे सपने पूरे और कब किस्मत को लेकर रहेगा मलाल, सितारे बताएंगे पूरे साल का हाल, जानें वार्षिक राशिफल जाने-माने ज्योतिषी से
ज्योतिष समाधान

कब होंगे सपने पूरे और कब किस्मत को लेकर रहेगा मलाल, सितारे बताएंगे पूरे साल का हाल, जानें वार्षिक राशिफल जाने-माने ज्योतिषी से

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

City and States Archives

एनजीटी के आदेश ताक पर, नगर निगम में दौड़ रहे बूढ़े वाहन

नगर निगम में बूढ़े वाहन जरूरत से ज्यादा तेल तो पी ही रहे हैं साथ ही शहर में प्रदूषण भी फैला रहे हैं।

21 फरवरी 2019

विज्ञापन

कुलभूषण जाधव मामले में आईसीजे में सुनवाई, पूर्व सॉलिसीटर जनरल हरीश साल्वे ने गिनवाए पाक के झूठ

आइसीजे में भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव मामले में सार्वजनिक सुनवाई शुरू हो गई है। चार दिन चलने वाली इस सुनवाई में भारत और पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत में अपनी-अपनी दलीलें पेश कर रहे हैं।

18 फरवरी 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree