एप्पल के टिम कुक सबसे महंगे सीईओ

Market Updated Wed, 23 May 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
Apple-CEO-Tim-Cook-the-most-expensive

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
मोटी तनख्वाह पाने वाली कॉरपोरेट हस्तियों में एप्पल मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) टिम कुक सबसे अव्वल रहे। अमेरिका में सर्वाधिक वेतन पाने वाले सीईओ की सूची में उन्हें पहला स्थान मिला है। कंपनी के स्टॉक विकल्प के कारण 2011 में उनका वेतन पैकेज अपने निकट प्रतिद्वंद्वी ओरेकल के प्रमुख लैरी एलिसन के मुकाबले पांच गुना अधिक रहा।
विज्ञापन

सूची में मोटोरोला मोबिलिटी के भारतीय मूल के मुखिया संजय झा 4.7 करोड़ डॉलर के पैकेज के साथ पाचवें स्थान पर रहे। वॉल स्ट्रीट जनरल में प्रकाशित एक सर्वे में यह बात कही गई है। यह सर्वे हे ग्रुप द्वारा किया गया है और इसमें आय के लिहाज से 300 बड़ी अमेरिकी कंपनियों को शामिल किया गया है।
सालाना 37.8 करोड़ पाते हैं कुक
एप्पल के संस्थापक स्टीव जाब्स की मृत्यु से दो महीने पहले ही कंपनी की बागडोर संभालने वाले कुक को पिछले साल कुल 37.8 करोड़ डॉलर का पैकेज मिला। कुक को सालाना वेतन के रूप में नौ लाख डॉलर तथा नौ लाख डॉलर सालाना प्रोत्साहन के रूप में मिले। प्राप्त शेयर के तहत उन्हें 37 करोड़ 60 लाख डॉलर का लाभ हुआ।

दूसरे स्थान पर ओरेकल के लैरी एलिसन
सर्वाधिक वेतन पाने वाले सीईओ की सूची में दूसरे स्थान पर ओरेकल के प्रमुख लैरी एलिसन रहे। उन्हें 7.6 करोड़ डालर का पैकेज मिला। यह कुक के पैकेज का पाचवां हिस्सा है। टेलीविजन प्रसारण से जुड़ी कंपनी सीबीएस के प्रमुख लेसली मूव्स 6.9 करोड़ डॉलर के वेतन के साथ तीसरे स्थान पर रहे। उसके बाद खुदरा कारोबार से जुड़ी कंपनी जेसी पेनी के मुख्य कार्यकारी रोनाल्ड जानसन का स्थान रहा, जिन्हें 5.3 करोड़ डॉलर का पैकेज मिला।

इस साल बढ़ सकता है कुक का वेतन
मोटोरोला मोबिलिटी के प्रमुख संजय झा 4.7 करोड़ डॉलर के पैकेज के साथ पाचवें स्थान पर रहे। सर्वाधिक वेतन पाने वाले शीर्ष 10 सीईओ में सिटीग्रुप के मुखिया विक्रम पंडित सहित वायाकॉम, मोटोरोला सोल्यूशंस, वॉल्ट डिजनी तथा फोर्ड मोटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी शामिल हैं। एप्पल के कुक के वेतन पैकेज में इस साल और इजाफा होने की संभावना है, क्योंकि कंपनी का शेयर भाव इस साल अबतक 29 प्रतिशत चढ़ा है।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us