पीओके सरकार व्यापारियों में सुलह नहीं

Market Updated Tue, 01 May 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
No-reconciliation-of-the-government-in-Pakistan-occupied-Kashmir-traders

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
पीओके सरकार और व्यापारियों के बीच सुलह न होने के कारण पुंछ क्षेत्र से होने वाले क्रास एलओसी ट्रेड पर ब्रेक अभी भी बरकरार है। पिछले सप्ताह चारों दिन कारोबार न होने के बाद रविवार को पीओके प्रशासन और व्यापारियों के बीच लंबी वार्ता चली, लेकिन उसका कोई नतीजा नहीं निकला। इसके कारण व्यापारियों ने बैठक के बाद अगले सप्ताह भी व्यापार ठप रखने की घोषणा की।
विज्ञापन

एलओसी ज्वाइंट चैंबर ऑफ कॉमर्स के प्रवक्ता सिराज अहमद खान के अनुसार पीओके के व्यापारियों ने बैठक के बाद उन्हें सूचित किया कि इस सप्ताह भी पुंछ स्थित ट्रेड सेंटर पर माल न भेजा जाए, क्योंकि प्रशासन के साथ हुई बैठक में कोई हल नहीं निकल पाया है। उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों पीओके कस्टम विभाग द्वारा पकड़े गए माल से लदे ट्रकों के बाद वहां के व्यापारियों ने व्यापार करने से मना कर दिया था।
जबकि भारत और पाकिस्तान के विदेश सचिवों की इस्लामाबाद में होने वाली बैठक में क्रास एलओसी ट्रेड को बढ़ाना भी एक अहम मुद्दा है। इसी क्रम में केंद्रीय गृह सचिव आरके सिंह ने पिछले सप्ताह जम्मू-कश्मीर का दौरा कर एलओसी फ्री ट्रेड के व्यापारियों को होने वाली समस्याओं की समीक्षा करनी थी, लेकिन अंतिम समय में उनका दौरा स्थगित हो गया था।
पीओके व्यापारी नारियल, मूंग दाल, केला, लहसुन, अदरक जैसे आइटमों पर लगा प्रतिबंध भी हटाने की मांग कर रहे हैं, जबकि कस्टम अधिकारियों का कहना है कि क्रास एलओसी ट्रेड में दोनों ओर से सिर्फ 21-21 आइटमों के व्यापार की ही इजाजत है और उसी का कारोबार करने दिया जाएगा। बहरहाल, जम्मू-कश्मीर के व्यापारी पीओके के व्यापारियों और कस्टम के बीच मामला जल्द सुलझने की इंतजार कर रहे हैं, क्योंकि पिछले सप्ताह करोड़ों का कारोबार प्रभावित हो चुका है।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us