विज्ञापन

सीएजी के झटके पर बड़ी बढ़त से चूका बाजार

Market Updated Fri, 17 Aug 2012 12:00 PM IST
sensex-opens-with-gains-on-early-note
विज्ञापन
ख़बर सुनें
सीएजी रिपोर्ट के झटके ने घरेलू शेयर बाजार को बड़ी बढ़त की ओर बढ़ने से रोक दिया। करीब 94 अंकों की तेजी के साथ खुला सेंसेक्स कोल ब्लॉक आवंटन में गड़बड़ी संबंधी सीएजी की रिपोर्ट सामने आने के बाद दबाव में आ गया। शुरुआती मजबूती गंवाते हुए सेंसेक्स आखिरकार महज 34 अंक ऊपर 17,691 और निफ्टी केवल 3 अंक चढ़कर 5,366 के स्तर पर बंद हुआ। मिडकैप और स्मॉलकैप शेयर सुस्ती पर बंद हुए।
विज्ञापन
विदेशी बाजारों में मजबूती के संकेतों और आईपीओ बाजार में रौनक लौटने की उम्मीद से बाजारों ने तेजी के साथ शुरुआत की। कारोबार के पहले घंटे में ही सेंसेक्स ने करीब 140 अंक की छलांग लगाई। निफ्टी भी 5,400 के करीब पहुंचता नजर आया। हालांकि इस दौरान वित्त वर्ष 2013 में सरकार के 7 फीसदी से कम जीडीपी दर के अनुमान से बाजार पर हल्का दबाव दिखा क्योंकि इससे निवेशकों में घबराहट देखी गई।

इससे सेंसेक्स और निफ्टी ने एक बार को लाल निशान में गोता लगाया। दिग्गजों के साथ-साथ छोटी और मझोले कंपनियों के शेयरों ने भी मजबूती गंवाई। हालांकि कारोबार के आखिरी घंटे में निवेशकों में घबराहट कम हुई और बाजार में खरीदारी का माहौल लौट आया और बाजार फिर से तेजी की ओर बढ़ चला।

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के इस आश्वासन के बाद कि उनकी सरकार कर्ज में फंसे यूरो क्षेत्र को उबारने के यूरोपीय केंद्रीय बैंक के प्रयासों का पूरा समर्थन करती है। यूरोप के साथ ही एशियाई बाजारों ने भी तेजी पकड़ी। जापान का निक्की, हांगकांग का हैंगसेंग और चीन का शंघाई कंपोजिट सभी करीब एक प्रतिशत ऊपर रहे। सेंसेक्स में टाटा मोटर्स सबसे ज्यादा 2.12 प्रतिशत के लाभ में रही।

कंपनी की ओर से कल ग्लोबल बिक्री के बेहतर आंकडे़ जारी किए जाने से बाजार में कंपनी के शेयरों ने अच्छा प्रदर्शन किया। इसके साथ ही ऑटो वर्ग की महिन्द्रा, बजाज ऑटो, मारुति और हीरो मोटो कॉर्प के शेयर भी 0.2 प्रतिशत से एक प्रतिशत की तेजी पर रहे। बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र में आईसीआईसीआई, एसबीआई और एचडीएफसी बैंक के शेयर करीब एक प्रतिशत ऊपर रहे।

आईटी वर्ग में इनफोसिस 1.61, विप्रो 1.17, टीसीएस, 1.16 प्रतिशत लाभ में रही। इसके साथ ही रेड्डीज लैब 0.99 प्रतिशत, भारती एयरटेल 0.85, आरआईएल 0.01 और हिन्दुस्तान यूनि 1.53 प्रतिशत ऊपर रही। नुकसान उठाने वालों में जिंदल स्टील 4.02 के साथ सबसे ज्यादा नुकसान में रही।

इसके साथ ही टाटा पावर, हिंडाल्को, गेल इंडिया, एलएंडटी और एनटीपीसी के शेयर एक प्रतिशत से करीब चार प्रतिशत तक नुकसान में रहे। एचडीएफसी बैंक, टाटा स्टील, स्टरलाइट, कोल इंडिया, ओएनजीसी, भेल, सन फार्मा और सिप्ला 0.31 प्रतिशत से लेकर 0.86 प्रतिशत तक नुकसान में रहे।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Campus Archives

इस दिन से होंगी यूजी परीक्षाएं, विवि ने बनाए 154 केंद्र

प्रदेश विश्वविद्यालय की यूजी डिग्री कोर्स बीए, बीएससी और बी-कॉम की सेमेस्टर अंत परीक्षाएं बीस अक्तूबर से शुरू होगी।

16 अक्टूबर 2018

विज्ञापन

Related Videos

दिल्ली में हाहाकार, पेट्रोल पंप, टैक्सी समेत डीटीसी भी हड़ताल पर

देश की राजधानी दिल्ली सोमवार को हैरान-परेशान सी रही। दिल्ली में एक साथ पेट्रोल पंप, टैक्सी और डीटीसी ने हड़ताल कर दी। हालांकि इस हड़ताल के बारे में पहले से ही सूचना दे दी गई थी।

22 अक्टूबर 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree