मानेसर प्लांट में दोबारा शुरू होगा उत्पादन

Corporate Updated Tue, 14 Aug 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
the-lockout-of-manesar-may-be-opened-soon

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
मारुति सुजुकी इंडिया ने अगले मंगलवार से अपने मानेसर प्लांट में आंशिक रूप से उत्पादन शुरू करने का निर्णय किया है। पिछले दिनों श्रमिकों के हिंसक आंदोलन और इसमें एक शीर्ष अधिकारी की मौत के बाद प्लांट में तालाबंदी कर दी गई थी।
विज्ञापन

कंपनी सूत्रों के मुताबिक, मानेसर प्लांट को लेकर सभी तरह का मूल्यांकन लगभग पूरा कर लिया गया है। अगले हफ्ते से प्लांट से आंशिक रूप से उत्पादन शुरू हो जाएगा। सोमवार को अवकाश रहने के कारण प्लांट में कामकाज मंगलवार से शुरू हो जाएगा।
हालांकि, मजदूरों के मुद्दे अभी भी बने हुए हैं। माना जा रहा है कि शुरू में प्लांट के ऑटोमेटेड डिविजन में कामकाज शुरू किया जाएगा। कंपनी प्रवक्ता ने इस मसले पर कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।
सूत्रों के मुताबिक, कंपनी जिला प्रशासन के साथ मिलकर सुरक्षा के पूरे इंतजाम के साथ भविष्य में कामकाज शुरू करेगी। ताकि, विगत 18 जुलाई की घटना की पुनरावृत्ति नहीं हो सके।

सोमवार को मारुति सुजुकी इंडिया के सीओओ एसवाई सिद्दिकी ने कहा था कि इस बारे में कंपनी शुक्रवार को अंतिम निर्णय करेगी। उन्होंने बताया कि हम शुक्रवार तक मानेसर प्लांट की वस्तुस्थिति के बारे में पूरा मूल्यांकन कर पाएंगे। इसके बाद ही प्लांट को फिर से शुरू करने को लेकर तस्वीर स्पष्ट हो पाएगी।

गौरतलब है कि मजदूरों के हिंसक आंदोलन के बाद गत 21 जुलाई को कंपनी ने मानेसर प्लांट में तालाबंदी का निर्णय किया था। हिंसक विरोध प्रदर्शन में कंपनी के एक वरिष्ठ कार्यकारी की मौत हो गई थी, जबकि अन्य 100 लोग घायल हो गए थे।

मारुति सुजुकी ने स्पष्ट कर दिया है कि उसके लिए कर्मचारियों की सुरक्षा सबसे महत्त्वपूर्ण है। हरियाणा सरकार ने इस घटना की जांच के लिए सहायक पुलिस आयुक्त रवींद्र तोमर के नेतृत्व में विशेष जांच दल का गठन किया था। जांच दल में छह निरीक्षक भी शामिल हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us