विकास में तेजी के लिए दरें घटाए आरबीआई

Banking-Insurance Updated Wed, 06 Jun 2012 12:00 PM IST
RBI-reduced-rates-for-rapid-growth
देश की मंद पड़ती औद्योगिक और विकास गति को फिर से पटरी पर लाने के लिए वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने ब्याज दरों में कमी करने पर जोर दिया है। शर्मा ने कहा कि देश की औद्योगिक और विकास गति का धीमा पड़ना निराशाजनक है। उद्योग को सस्ता कर्ज मिले और देश में औद्योगिक गतिविधियां फिर से रफ्तार पकडे़ इसके लिए जरूरी है कि रिजर्व बैंक 18 जून को घोषित की जाने वाली ऋण एवं मौद्रिक नीति की समीक्षा में ब्याज दरों को कम करने की दिशा में कदम उठाए।

उन्होंने कहा कि देश में वर्तमान में निवेश का वातावरण निराशाजनक है। विनिर्माण के प्रमुख क्षेत्रों और औद्योगिक उत्पाद सूचकांक में खासी गिरावट है। इसे देखते हुए उनका रिजर्व बैंक से आग्रह है कि वह वर्तमान स्थिति को ध्यान में रखकर नीतिगत उपाय करे। हालांकि रिजर्व बैंक के लिए विकास और मुद्रास्फीति में संतुलन बनाए रखना मुश्किल काम है। डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट के बारे में शर्मा ने कहा कि वाणिज्य मंत्रालय इसे लेकर चिंतित है और लगातार वित्त मंत्रालय और रिजर्व बैंक के साथ संपर्क में है। वर्तमान उठापटक बहुत अधिक समय तक बने रहने की संभावना नहीं है और उम्मीद है कि इसमें जल्दी ही ठहराव आएगा।

Spotlight

Related Videos

VIDEO: आपने आज तक नहीं देखा होगा ऐसा डांस! चौंक जाएंगे देखकर

सोशल मीडिया पर अक्सर आपको कई चीजें वायरल होते हुए मिल जाती हैं लेकिन फिर भी कई चीजें ऐसी होती हैं जो वायरल तो हो रही हैं लेकिन आप तक नहीं पहुंच पातीं।

24 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls