टाटा उतारेगी 10 लाख की ई-कार

Auto Market Updated Thu, 21 Jun 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
Tata-will-launch-1-million-e-Car
ख़बर सुनें
टाटा समूह बाजार में बिजली से चलने वाली कार पेश करने की तैयारी में है। इसे फ्रांस की कंपनी डस्सॉल्ट सिस्टम्स के साथ मिलकर तैयार विकसित किया जाएगा। माना जा रहा है कि टाटा की इस ई-कार की कीमत 10 लाख रुपये (20 हजार डॉलर) से ऊपर होगी।
विज्ञापन

जानकारी के मुताबिक ई-कार पर काम काफी तेजी से चल रहा है और टाटा समूह की आउटसोर्सिंग व आईटी सेवाओं से जुड़ी कंपनी टाटा टेक्नोलॉजीस ने डेस्सॉल्ट सिस्टम्स 3डेक्सपीरिएंस प्लेटफार्म पर इसे विकसित करने की संभावनाओं के लेकर अपना अध्ययन पूरा कर लिया है।
टाटा टेक्नोलॉजीस के प्रेसिडेंट (व्हीकल प्रोग्राम्स एंड डेवलपमेंट ग्रुप) केविन फिशर ने एक बयान में बताया है कि कंपनी की ग्लोबल इंजीनियरिंग टीम डेस्सॉल्ट सिस्टम्स के साथ मिलकर कार के बेहतर डिजाइन व लागत से जुड़े पहलुओं पर काम कर रही है। कार के संभावित ग्राहकों के वर्ग को देखते हुए इसकी कीमत 10 लाख रुपये या 20 हजार डॉलर के करीब रहने की उम्मीद है।
हालांकि कार से जुड़े कई महत्वपूर्ण पहलुओं जैसे कि इसे कब लांच किया जाएगा और ई-कार को विकसित करने पर कंपनी कितना निवेश कर रही है, के बारे में बयान में कोई जिक्र नहीं किया गया है। कंपनी के मुताबिक आकर्षक कीमतों पर बिजली की कार बनाना एक बड़ी चुनौती रही। इसके अलावा डिजाइन के निर्धारित दायरे (फुटप्रिंट) में रहते हुए कार में चार वयस्क लोगों के आराम से बैठ सकने लायक जगह का इंतजाम करना वाकई एक मुश्किल काम साबित हुआ।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us