ऑटो उद्योग के लिए बनेगा अलग निकाय

Auto Market Updated Wed, 20 Jun 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
For-the-auto-industry-a-separate-body-will-form
ख़बर सुनें
भारी उद्योग विभाग (डीएचआई) ने देश के ऑटो उद्योग को खस्ताहाली से बचाने के लिए ऑटो सेक्टर के लिए एक अलग निकाय गठित करने की सिफारिश सरकार से की है। इसको लेकर डीएचआई ने कैबिनेट के पास एक प्रस्ताव भेजा है। विभाग के एक अधिकारिक के मुताबिक, कैबिनेट प्रस्तावित नेशनल ऑटोमोटिव बोर्ड (एनएबी) पर इस महीने के अंत तक विचार कर सकता है।
विज्ञापन

उन्होंने बताया कि यह निकाय इंडस्ट्री और सरकार के बीच एक फैसिलिटेटर की तरह कार्य करेगा। इसके साथ ही निकाय बनने से अनुसंधान कार्यों को प्रोत्साहन मिलेगा। इसके साथ ही ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के कौशल विकास में भी इसकी व्यापक भूमिका है। इसके अलावा, यह निकाय सरकार के लिए एक थिंकटैंक की भूमिका अदा करेगा। इससे देश में हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक कारों के विकास में मदद मिलेगी।
बोर्ड के सदस्यों में डीएचआई, योजना आयोग और विभिन्न मंत्रालयों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। इसके अलावा, इसमें वैज्ञानिक और इंडस्ट्री के प्रतिनिधि भी रहेंगे। प्रस्तावित नेशनल ऑटोमोटिव बोर्ड (एनएबी) मौजूदा परियोजना कार्यान्वयन इकाई नेशनल ऑटोटिव टेस्टिंग एवं आरएंडडी इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट (एनएटीआरआईपी) की जगह ले सकता है।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us