विज्ञापन

2.55 लाख रुपये तक महंगी हो सकती हैं डीजल कारें

Auto Market Updated Thu, 14 Jun 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
diesel-cars-can-be-expensive-to-Rs-255-lakh
ख़बर सुनें
अगर सरकार की योजना परवान चढ़ी तो डीजल कारों के दामों में 2.55 लाख रुपये तक का इजाफा हो सकता है। पेट्रोलियम मंत्रालय डीजल कारों पर स्पेशल टैक्स लगाने का विचार कर रहा है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक पेट्रोलियम मंत्री जयपाल रेड्डी ने वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी से डीजल कारों पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने की मांग की है। रेड्डी के इस सुझाव पर वित्त मंत्रालय विचार कर रहा है।
विज्ञापन

पेट्रोल और डीजल के दामों में भारी अंतर होने की वजह से लोगों का रुझान डीजल कारों की तरफ तेजी से बढ़ा है। मई माह में डीजल कारों की बिक्री में 55 फीसदी का उछाल आया है। इस बार डीजल कारों की बिक्री का आंकड़ा 1.63 लाख पर पहुंच गया। जो कि पिछले वर्ष की समान अवधि से 38 फीसदी ज्यादा है। डीजल कारों की बिक्री बढ़ने का दूसरा कारण यह है कि ये पेट्रोल कारों के मुकाबले 30 फीसदी ज्यादा माइलेज देती है।
डीजल कारों पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने की खबर से कार निर्माता नाखुश है। कार निर्माताओं का तर्क है कि महंगी तेल कीमतों और ब्याज दरों के कारण नई कारों की बिक्री में पहले ही गिरावट आई है। मारुति सुजुकी के मैनेजिंग डायरेक्टर एस नकानिशी ने बताया कि बाजार के बदलते माहौल को देखकर हमने पेट्रोल कारों के उत्पादन में कमी की है। अब अगर डीजल कारों पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई जाती है तो नई कारों की बिक्री में और अधिक कमी आ जाएगी।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us