कारों पर अब 50 हजार तक डिस्काउंट

Auto Market Updated Fri, 25 May 2012 12:00 PM IST
Discount-up-to-50-thousand-cars-on
पेट्रोल की कीमतों में एक ही बार में साढ़े सात रुपये की रिकॉर्ड वृद्धि के बाद कारों के दाम टूटने लगे हैं। मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स और हुंडई मोटर जैसी प्रमुख कार कंपनियों ने बृहस्पतिवार को पेट्रोल से चलने वाले अपने मॉडलों पर ‘लिमिटेड पीरियड’ के लिए 50 हजार रुपये तक की छूट की घोषणाएं की हैं।
देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने जहां अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली छोटी कार आल्टो पर 30 हजार रुपये डिस्काउंट की घोषणा की है, वहीं उसकी प्रतिद्वंद्वी टाटा मोटर्स ने इंडिका और इंडिगो मॉडलों पर 10 हजार से 50 हजार रुपये तक की छूट प्रदान की है। हुंडई मोटर्स ने अपने सभी पेट्रोल मॉडलों पर तीन हजार रुपये का डिस्काउंट घोषित किया है।

आल्टो पर मिलेगी 30 हजार की छूट
मारुति सुजुकी इंडिया के मैनेजिंग एक्जीक्यूटिव ऑफिसर (मार्केटिंग एंड सेल्स) मयंक पारीक के अनुसार ईंधन की कीमतों में भारी वृद्धि की वजह से इधर कार की बिक्री गिरी है। ऐसे में हमने इसे बढ़ाने के लिए महीने के आखिर तक आल्टो पर 30 हजार रुपये की छूट की घोषणा की है। उन्होंने बताया कि पिछले वित्त वर्ष में जहां प्रति माह आल्टो की बिक्री 25 हजार से 28 हजार इकाइयों की थी, वह नए वित्त वर्ष में 20 हजार से 22 हजार इकाइयों की रह गई है।

इंडिगो फैमिली कारों पर 10-50 हजार की छूट
उनकी कंपनी अन्य पेट्रोल मॉडलों पर पर भी 15 हजार से 20 हजार रुपये तक की छूट प्रदान कर रही है। टाटा मोटर्स के प्रवक्ता के अनुसार, ‘हम इंडिका और इंडिगो फैमिली की कारों पर मॉडल के हिसाब से 10 हजार से 50 हजार रुपये तक का रिबेट ग्राहकों के दे रहे हैं।’ टाटा की छोटी गाड़ी, नैनो पर हर महीने डिस्काउंट की विभिन्न योजनाएं होती हैं, मई में इस पर 10 हजार रुपये की छूट है।

कार बिक्री गति बनाए रखने के प्रयास
देश की दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड ने भी 31 मई तक अपनी पेट्रोल कारों (इऑन, सेंट्रो, आई10, आई20, एक्सेंट, वेरना) पर तीन हजार रुपये डिस्काउंट शुरू किया है। कंपनी के डायरेक्टर (मार्केटिंग एंड सेल्स) अरविंद सक्सेना के अनुसार, ‘पेट्रोल की कीमत बहुत ज्यादा बढ़ गई है और हमें ग्राहकों को इस झटके से राहत तो देनी ही है।’ उल्लेखनीय है कि बुधवार को पेट्रोल कीमतों में वृद्धि के बाद ऑटोमोबाइल उद्योग ने एक स्वर में कहा था कि यह कारों के लिए अच्छा नहीं है। इससे कारों की बिक्री कम होगी।

Spotlight

Related Videos

VIDEO: श्रीदेवी की मौत की खबर सुनकर रो पड़े अमर सिंह

बॉलीवुड अभिनेत्री श्रीदेवी के निधन ने हर किसी को स्तब्ध कर दिया है। ‘रूप की रानी’ की मौत की खबर पर बॉलीवुड समेत राजनीति के लोगों ने भी दुख जताया है। राजनेता और राज्य सभा सांसद अमर सिंह श्रीदेवी की मौत की खबर सुनकर रो पड़े।

25 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen