विज्ञापन
विज्ञापन

मेष राशि के जातक का गुण, स्वभाव और व्यक्तित्व

Rakesh Jhaराकेश कुमार झा Updated Mon, 08 Oct 2018 06:06 PM IST
ख़बर सुनें
राशियां किसी भी जातक के गुण, स्वभाव और व्यक्तित्व का दर्पण होती हैं। मेष राशि का स्वामी मंगल होता है। मंगल जीवन में पराक्रम और उत्साह का कारक होता है। यही कारण है कि इस राशि के जातक जीवन की नई ऊर्जा से भरे हुए रहते हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
अपनी शर्तों पर जीते हैं जीवन
मेष राशि के जातक तेजी से काम करने वाले, आशावादी और आत्मकेंद्रित होते हैं। राशि चक्र की प्रथम राशि होने के कारण ये शिशु की तरह मासूम होते हैं। इनका प्रतीक मेढ़ा होता है, जो निडर और साहसी होता है। इस राशि के जातक हमेशा अपना जीवन अपनी शर्तों पर जीना पसंद करते हैं। ऐसे जातक अपनी विचारधारा से समझौता नहीं करते हैं।

अक्सर टूट जाता है लय
मेष राशि के जातक किसी लक्ष्य को निर्धारित करने के पश्चात अति उत्साह के साथ उस पर कमर कसकर लग तो जाते हैं, लेकिन कार्य के प्रति अंत तक उत्साह नहीं बरकरार रख पाते हैं। नतीजतन, बहुत जल्दी अपनी रुचि खो देते हैं। ऐसे जातक बहुत लंबे समय तक किसी प्रोजेक्ट पर काम नहीं कर पाते हैं।

इस सकारात्मक पक्ष से बना रहता है आकर्षण  
मेष राशि के जातकों से जुड़ी अच्छी बात यह है कि ये अपनी निराशा और गुस्से को जल्दी भूल जाते हैं और फिर से एक मासूम बच्चे की तरह व्यवहार करने लगते हैं। ये भावुक होते हैं, इसलिए ये हर चीज की शक्तिशाली प्रतिक्रिया देतें हैं, लेकिन इनका मकसद गलत नहीं होता हैं। इनकी मासूमियत लोगो को आकर्षित करती है, लेकिन इनकी अधीरता और आवेग में आना भी इनकी विशेष पहचान होती है। ये करिश्माई, साहसी और दोस्ताना होते हैं। यदि ये धीरज रखना और कूटनीति सीख लें तो ये अनोखे नेता बन सकते हैं।

इस आदत के चलते होते हैं अलोचना के शिकार
यदि किसी कार्य या प्रोजेक्ट पर लंबे समय तक कार्य करना हो, तो अक्सर ये नाकाम साबित होते हैं, क्योंकि इनका मन जल्दी ही किसी काम से उचट जाता है। जो इनके कॅरिअर के विकास में बाधक बनता है। ये अपनी क्षमता से ज्यादा ग्रहण कर लेते हैं। चाहे ये उसका उपयोग कर सकें या ना कर सकें। इन्हे अपना प्रदर्शन अच्छा बनाए रखने के लिए हमेशा दूसरों की प्रेरणा की जरुरत पड़ती है। यदि ये अच्छा नहीं कर पाते हैं, तो दूसरों पर इल्जाम लगाते हैं कि उन्होने साथ नहीं दिया, जबकि यह इनका केवल बहाना होता है। ये आलसीपन और अनिच्छा की वजह से अपना काम नहीं कर पाते हैं।

जीवनसाथी से होती है बहुत अपेक्षा
हालांकि ये शुरु में रोमाटिंक नहीं होते हैं पर बाद में ये अपने प्यार की अमरता महसूस करने लगते हैं। ये एक अच्छे साथी साबित होते हैं, लेकिन ये अपने जीवन साथी से बहुत ज्यादा की उम्मीद लगा कर रखते हैं।

Recommended

देखिये लोकसभा चुनाव 2019 के LIVE परिणाम विस्तार से
Election 2019

देखिये लोकसभा चुनाव 2019 के LIVE परिणाम विस्तार से

जानिए अपने शहर के लाइव नतीजों की पल-पल की खबर
Election 2019

जानिए अपने शहर के लाइव नतीजों की पल-पल की खबर

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

City and States Archives

भाजपा की हर रणनीति, हर दांव कर गया काम

मोदी है तो मुमकिन है’, ‘आएगा तो मोदी ही’, ‘ फिर एक बार मोदी सरकार ’ आदि नारे फूलपुर और इलाहाबाद संसदीय क्षेत्र में इस बार मतदाताओं की जुबां पर चढ़ गए।

24 मई 2019

विज्ञापन

जीत के बाद पीएम मोदी का पहला भाषण, कहा बदनीयत से नहीं करूंगा कोई काम

जीत के बाद पीएम मोदी का पहला भाषण। हजारों कार्यकर्ताओं से भरा प्रांगण मोदी-मोदी के नारों से गूंज उठा।

24 मई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election