महिलाओं में सेक्स की इच्छा बढ़ाता है योग

अमर उजाला, दिल्‍ली Updated Fri, 13 Sep 2013 10:55 PM IST
 yoga can boost sexual desire
दिन भर के व्यस्त रुटीन और तनाव भरी जीवनशैली का प्रभाव कई बार सेक्स लाइफ पर बुरी तरह हावी हो जाते हैं। ऐसे में सेक्स लाइफ को बेहतर बनाए रखने और कामेच्छा बढ़ाने के लिए योग मददगार हो सकता है, खासतौर पर महिलाओं के लिए। ऐसा मानना है इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर सेक्सुअल मेडिसिन के एक शोध का जिसमें योग को बेहतर सेक्स लाइफ के लिए मददगार माना गया है।

शोधकर्ताओं का मानना है कि सप्ताह में दो बार अगर एक घंटे तक योगासन करेंगे तो इससे महिलाओं में सेक्स की इच्छा प्रबल होगी। इतना ही नहीं, मेटाबॉलिक सिंड्रोम की समस्या के बावजूद भी यह महिलाओं में सेक्स की इच्छा बढ़ाता है।

अगर आप अचरज में है कि भला योग का सेक्स से क्या संबंध हो सकता है तो इसका भी जवाब है। राम मनोहर लोहिया अस्पताल के प्रमुख न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. विकास धीकव ने प्रिवेंशन.कॉम को बताया, ''योगासनों से शरीर का रक्त संचार बेहतर होता है और शरीर के निचले अंगों में भी सही तरह होता है। इससे सेक्स क्षमता बढ़ती है।''

धीकव का मानना है कि योग से न सिर्फ शरीर का रक्त संचार बढ़ता है बल्कि शरीर और ‌मस्तिष्क का तालमेल भी बेहतर होता है जिसका संबंध सेक्स क्षमता से है। अमूमन सेक्स संबंधी समस्याओं शरीर और मस्तिष्क के तालमेल का बड़ा महत्व है।

वह बताते हैं, ''हमने इससे मिलते-जुलते कुछ शोध किए हैं जिसमें प्रतिभागियों को चार सप्ताह तक रोज एक घंटे योग कराकर उनका अध्ययन किया और काफी सकारात्मक निष्कर्ष मिले।''

Spotlight

Most Read

18+ Archives

खतरा

बाढ़ से निपटने के लिए प्रशासन और ग्रामीणों ने शुरू की तैयारी

13 जुलाई 2017

Related Videos

Video: सपना को मिला प्रपोजल, इस एक्टर ने पूछा, मुझसे शादी करोगी?

सपना चौधरी ने बॉलीवुड एक्टर सलमान खान और अक्षय कुमार के साथ जमकर डांस किया। दोनों एक्टर्स ने सपना चौधरी के साथ मुझसे शादी करोगी डांस पर ठुमके लगाए।

17 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper