विज्ञापन

बढ़ेगी स्पर्म क्वालिटी, फर्टीलिटी के लिए जरूरी हैं ये फूड

टीम डिजिटल/अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Sat, 05 Mar 2016 10:32 PM IST
Foods that increase sperm quality
विज्ञापन
ख़बर सुनें
रोजाना एक सेब डॉक्टर को दूर रखने के लिए पर्याप्त माना जाता है। अमेरिका की एक स्टडी में ये बात सामने आई है कि रोजाना एक मुट्ठी अखरोट खाने से कामेच्छा बढ़ाई जा सकती है, साथ ही प्रजनन क्षमता मजबूत करने में भी मदद मिलती है।
विज्ञापन
एक नामी न्यूजपेपर की रिपोर्ट के मुताबिक, कैलीफोर्निया यूनि‌वर्सिटी के वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च की जिसमें पाया गया कि रोजाना 75 ग्राम अखरोट खाने से पुरूषों के स्पर्म की गुणवत्ता बढ़ती है और पुरुषत्व बढ़ाने में मदद मिलती है।

जनरल बॉयोलोजी ऑफ रिप्रोडक्‍शन में प्रकाशित इस रिसर्च में ये भी पाया गया कि 21 से 35 की उम्र में पुरूषों को रोजाना अखरोट खाने चाहिए। इससे पुरूषों में सेक्स की रूचि के साथ ही शुक्राणुओं की संख्या, स्पर्म की क्वालिटी और फर्टिलिटी बढ़ती है। गौरतलब है कि अखरोट में आमेगा 3, फैटी एसिड होता है जो कि स्पर्म की क्वालिटी अच्छी करने में मददगार होता है।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Related Videos

अब अरविंद केजरीवाल को मनोज तिवारी ने बताया अर्बन नक्सली, जानिए वजह

शनिवार को दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने सीएम अरविन्द केजरीवाल को अर्बन नक्सली करार दिया है। केजरीवाल ने आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्र बाबू नायडू के सीबीआई को राज्य में नहीं घुसने देने के बयान का समर्थन किया है। इसी से मनोज तिवारी खफा हैं।

17 नवंबर 2018

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree